Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

IPL 2022 की थकान के मारे हैं यह 5 दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी, टीम को हो रही है चिंता

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 12 जून 2022 (15:57 IST)
कटक: दक्षिण अफ्रीका के काफी स्टार खिलाड़ी मौजूदा टी20 श्रृंखला से पहले समाप्त हुई इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का हिस्सा थे और टीम के तेज गेंदबाज वेन पार्नेल ने कहा कि पांच मैचों के दौरान उन्हें मानसिक रूप से तैयार रखना एक चुनौती होगा।

डेविड मिलर, क्विंटन डि कॉक, कागिसो रबाडा, रासी वान डर डुसेन और एनरिच नोर्किया आईपीएल में खेले थे। हालांकि दिल्ली में हुए पहले वनडे में मेहमान टीम ने जिस तरह भारत को पराजित किया, उससे थकान का कोई संकेत नहीं दिखा।

पार्नेल ने दूसरे टी20 से पहले कहा, ‘‘उन्हें तरोताजा और मैचों के लिये तैयार रखना अहम होगा, आईपीएल में ‘बायो-बबल’ में 10-12 हफ्ते का समय काफी था। खिलाड़ियों को मानसिक रूप से तैयार रखना हमारे लिये अहम होगा। ’’

कोटला में पहले मैच में 32 साल के पार्नेल ने पांच साल से ज्यादा समय बाद टी20 में वापसी की। उन्होंने अपना अंतिम प्रतिस्पर्धी मैच मार्च में खेला था।उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रीय टीम का हिस्सा होना हमेशा ही सम्मान की बात होता है। निश्चित रूप से इस ग्रुप में वापसी करना बहुत अलग लग रहा है। यहां होना शानदार है। ’’

उन्हें रविवार को भारत के मजबूती से वापसी की उम्मीद है।पार्नेल ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह मैच काफी अहम होगा। भारत निश्चित रूप से वापसी करेगा, उनकी टीम शानदार है। हमें इससे कम की उम्मीद नहीं है। ’’
webdunia

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि बेंगलुरू तक प्रत्येक मैच काफी मुश्किल होगा। निश्चित रूप से पहले मैच में मिली जीत शानदार थी, उससे हमारा आत्मविश्वास काफी बढ़ा है लेकिन यह नया स्थल है, नये हालात होंगे इसलिये हमें अनुकूलित होने की जरूरत होगी। ’’

यहां पिछला मैच दिसंबर 2019 में खेला गया था और इस एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज के 316 रन के विशाल लक्ष्य को आठ गेंद रहते हासिल कर लिया था।

आईपीएल से बहुत मदद मिली : वान डेर डुसेन

दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज रैसी वान डेर डुसेन (75) ने गुरुवार को हुए टी20 मैच में डेविड मिलर (64) के साथ मिलकर भारतीय टीम को मात दी। 75 रन की इस पारी में डुसेन ने 46 गेंदें खेलकर सात चौके और पांच छक्के लगाए।

मैच के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में डुसेन ने कहा कि आईपीएल में खेलकर उन्हें भारतीय परिस्थितियों को समझने में मदद मिली है और उनकी बल्लेबाज़ी में भी सुधार आया है। डुसेन ने कहा, "मुझे आईपीएल में ज़्यादा खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन मैंने काफ़ी सारे मैच देखे। इससे अंदाज़ा लग जाता है कि गेंदबाज़ कैसी गेंदबाज़ी करेंगे।"
webdunia

उन्होंने कहा, "भारत की परिस्थितियां दक्षिण अफ्रीका से अलग हैं। मैंने यहां (आईपीएल के दौरान) दो महीने से ज़्यादा समय गुज़ारा है। यहां की परिस्थितियों में खेलना और मौसम को समझना फायदा पहुंचाता है। मेरा खयाल है कि यह सभी के लिए कहा जा सकता है। हमारे कई खिलाड़ी आईपीएल खेलते हैं, जिससे हमें पहले मैच में काफ़ी मदद मिली।"

भारत के 211 रन का पीछा करते हुए दक्षिण अफ़्रीका 10 ओवर में 86 रन पर तीन विकेट खो कर मुसीबत में लग रही थी, लेकिन डुसेन ने मिलर के साथ 63 गेंदों पर 131 रन की पार्टनरशिप कर अपनी टीम को विजय दिलाई। इस हार के साथ भारत का लगातार 13 मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड बनाने का सपना भी टूट गया। भारत, अफगानिस्तान और रोमानिया लगातार 12-12 मैच जीत चुके हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

महिला क्रिकेट की वजह से मिताली नहीं, मिताली की वजह से महिला क्रिकेट मुख्यधारा में आया