रसेल वेस्टइंडीज विश्व कप टीम में, पोलार्ड को जगह नहीं

गुरुवार, 25 अप्रैल 2019 (16:40 IST)
बारबाडोस। वेस्टइंडीज ऑलराउंडर आंद्रे रसेल को वेस्टइंडीज की आईसीसी विश्व कप टीम में शामिल किया गया है जबकि कीरोन पोलार्ड और मार्लोन सैम्युअल्स जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को ब्रिटेन का टिकट नहीं मिला है।

रसेल ने वर्ष 2015 के बाद से वेस्टइंडीज के लिए केवल एक वनडे मैच खेला है, लेकिन वह 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में खेले जाने वाले विश्व कप के लिए अपनी राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। वहीं दो वर्ष पूर्व अपना आखिरी वनडे खेलने वाले तेज गेंदबाज शैनन गैबरिएल की भी विश्व टीम में वापसी हुई है। 
 
एविन लुईस और केमर रोच चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में नहीं खेले थे लेकिन विश्व कप टीम में वापसी कर रहे हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेल रहे अबूझ स्पिनर सुनील नारायण की भी चयनकर्ताओं ने अनदेखी की है। हालांकि नारायण की उंगली में चोट है और उन्होंने स्वयं भी खुद को वनडे के लिए फिट करार नहीं दिया था। 
विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल पांचवीं बार विश्व कप टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं, वह फिलहाल आईपीएल में खेल रहे हैं जबकि स्पिन ऑलराउंडर फाबियन एली को देवेंद्र बिशू पर तरजीह दी गई है। आईपीएल में चोटिल हो गए अल्जारी जोसफ को भी जगह नहीं मिली है।

विंडीज की विश्व कप टीम में सबसे अधिक चर्चा पोलार्ड की वापसी को लेकर थी जो आईपीएल में बेहतरीन फॉर्म में खेल रहे हैं लेकिन नए चयनकर्ता अध्यक्ष रॉबर्ट हाएंस ने उन्हें तरजीह नहीं दी जबकि चार वर्षों में अपना एकमात्र वनडे खेलने वाले रसेल की वापसी चौंकाने वाला फैसला है। 
 
रसेल ने गत वर्ष घुटने की चोट से ठीक होने के बाद वापसी की है। वर्ष 2018 के मध्य में बंगलादेश दौरे में वह टीम का हिस्सा थे जहां उन्होंने एक वनडे और तीन ट्वंटी 20 खेले। वह इतने वर्षों से फ्रेंचाइजी क्रिकेट ही खेल रहे हैं। वह फिलहाल आईपीएल में कोलकाता के लिए खेल रहे हैं और उनकी मौजूदा फॉर्म कमाल की है। 
 
विंडीज टीम विश्व कप से पूर्व आयरलैंड और बांग्लादेश के साथ त्रिकोणीय सीरीज खेलेगी। बोर्ड अपनी 15 सदस्यीय टीम में 23 मई तक बदलाव कर सकता है। हाएंस ने कहा, नई चयन नीति के आधार पर हमने कई पहलुओं को परखने के बाद खिलाड़ियों का चयन किया है।

हमने अंतिम तारीख से पूर्व ही आईसीसी को अपनी टीम घोषित कर दी है लेकिन त्रिकोणीय सीरीज के लिए चुनी गई टीम में से भी कुछ खिलाड़ियों के पास विश्व कप टीम में जगह बनाने का मौका होगा। 
 
टीम इस प्रकार है - जेसन होल्डर (कप्तान), फाबियन एलेन, डैरेन ब्रावो, कार्लोस ब्रेथवेट, शेल्डन कोटरेल, शैनन गैबरिएल, क्रिस गेल, शिमरेान हेत्माएर, शाई होप (विकेटकीपर), एविन लुईस, एश्ले नर्स, निकोलस पूरन, केमर रोच, आंद्रे रसेल, ओशन थॉमस

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख IPL 2019 : मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत से शीर्ष स्थान मजबूत करना चाहेगी चेन्नई सुपरकिंग्स