Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जापान में बर्ड फ्लू, मारना पड़ा लाखों मुर्गियों को

webdunia

DW

बुधवार, 10 नवंबर 2021 (16:38 IST)
जापान में इस साल की सर्दियों के पहले बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। देश के पूर्वोत्तर में एक मुर्गीपालन फार्म में एक अति रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है।
 
जापान के कृषि मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए अकिता प्रांत के याकोते शहर में एक फार्म में अंडे देने वाली करीब 1,43,000 मुर्गियों को मारा जा रहा है। मंत्रालय ने यह भी बताया कि उस स्थान से 10 किलोमीटर तक की दूरी तक प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित कर दिया है।
 
मंत्रालय ने आगे कहा, 'मौजूदा हालात के तहत हमें विश्वास है कि चिकन या अंडे खाने से एवियन इन्फ्लूएंजा इंसानों में नहीं फैल सकता है।' लेकिन चीन में इस साल बर्ड फ्लू से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है।
 
2020 से ज्यादा गंभीर हालात
 
इससे महामारी विज्ञान के विशेषज्ञ चिंतित हैं, विशेष रूप से कोविड-19 महामारी से दुनिया के धीरे-धीरे बाहर आने की गति को देखते हुए। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि चीन की सरकार ने उसे इस साल एवियन इन्फ्लूएंजा के एचफाइवएनसिक्स सबटाइप के 21 इंसानों में संक्रमण के मामलों के बारे में बताया है। इनमें से 6 की मौत हो गई थी और कई दूसरे लोग गंभीर रूप से बीमार थे।
 
पिछले साल चीन ने इस तरह के सिर्फ 5 मामलों के बारे में बताया था। पिछले साल सर्दियों में जापान के फार्मों में तब तक का बर्ड फ्लू का सबसे बुरा प्रकोप देखा गया था। 30 लाख से भी ज्यादा मुर्गियों को मारना पड़ा था और देश के करीब एक चौथाई प्रांत प्रभावित हुए थे। कृषि मंत्रालय के अनुसार जापान में अंडे देने वाली करीब 18.5 करोड़ मुर्गियां और 13.8 करोड़ ब्रायलर चिकन हैं।
 
यूरोप में भी प्रकोप
 
हाल के हफ्तों में बर्ड फ्लू के मामले यूरोप में भी सामने आए हैं। ताजा मामले पोलैंड में कुल 6,50,000 पक्षियों में पाए गए हैं। ये मामले मुर्गियों और टर्की के फार्मों में पाए गए हैं। इससे पहले भी यूरोप में बर्ड फ्लू का बड़ा प्रकोप देखा गया है जिसकी वजह से लाखों चिड़ियों को मारना पड़ा था और अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रतिबंध भी लगा दिए गए थे।
 
इस बार पोलैंड में हालात देखते हुए फ्रांस की सरकार ने पूरे देश में बर्ड फ्लू की चेतावनी जारी कर दी है। पिछले महीने नीदरलैंड्स में भी एक फार्म पर बर्ड फ्लू का मामला पाए जाने के बाद अधिकारियों ने सभी व्यावसायिक फार्मों को पक्षियों को अंदर ही रखने का आदेश दिया। इसी बीच ब्रिटेन की भी एक पोल्ट्री इकाई में अति रोगजनक एचफाइव बर्ड फ्लू का मामला सामने आया है। पिछले सप्ताह ही ब्रिटेन की सरकार ने पूरे देश में एक एवियन इन्फ्लूएंजा निवारण क्षेत्र घोषित कर दिया था।
 
सीके/एए (रॉयटर्स)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दुनियाभर में कोरोना टीके के लिए सीरिंज की कमी, टीकाकरण कार्यक्रम प्रभावित होने का अंदेशा