माउंट एवरेस्ट से ऊंची चिम्बोराजो चोटी

शनिवार, 21 मई 2016 (11:04 IST)
धरती की सबसे ऊंची जगह कौन सी है? हमारा जबाव होता है माउंट एवरेस्ट। लेकिन अगर आप धरती को अंतरिक्ष से देखेंगे तो यह गलत जवाब होगा।
हिमालय की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को हराया है इक्वाडोर की चिम्बोराजो चोटी ने। वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर अंतरिक्ष से धरती की सबसे ऊंची जगह देखी जाए तो वो चिम्बोराजो है। इतना ही नहीं वैज्ञानिकों का यह भी दावा है कि अगर अंतरिक्ष से ऊंचाई नापने वाली सीधी लकीर अंतरिक्ष से खींची जाए तो एवरेस्ट, चिम्बोराजी से 15 फुट नीचे दिखेगा।
 
पारंपरिक रूप से ऊंचाई समुद्र तल से नापी जाती है। इसी वजह से 8,848 मीटर ऊंचे माउंट एवरेस्ट को पृथ्वी का सबसे ऊंचा बिंदु कहा जाता है। लेकिन नीचे से ऊपर की बजाए ऊपरी बिंदु से अगर सीधी लकीर खींचकर नापा जाए, तो दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप की चोटी बेहद ऊंची साबित होगी।
 
ऐसा धरती के अनूठे आकार की वजह से भी है। धरती हल्के गोल लेकिन बेडौल आलू की तरह है, बीच में ज्यादा उठी हुई। इस लिहाज से विषुवत रेखा के आसपास मौजूद चोटियां स्वाभाविक रूप से अंतरिक्ष के ज्यादा करीब हो जाती हैं। विषुवत रेखा से दूर रहने वाले भूभाग पृथ्वी के निचले हिस्से पर होते हैं। इसी वजह से एवरेस्ट अंतरिक्ष के बहुत ज्यादा करीब नहीं दिखती है।
 
लेकिन जब पर्वतारोहण की बात हो, तो माउंट एवरेस्ट को ही पृथ्वी की सबसे ऊंची और कठिन चोटी कहा जाएगा। चिम्बोराजो पर चढ़ने में करीब दो हफ्ते लगते हैं। वहीं सागरमाथा भी कही जाने वाली माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई दो महीने की कड़ी मेहनत के बाद पूरी होती है।
 
रिपोर्ट: ओंकार सिंह जनौटी 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख दो व्हाट्सऐप नंबर एक डुअल सिम पर चलाइए