Love tips : एकतरफा प्यार के चक्कर में न ही पड़ें तो बेहतर

हर किसी को अपने जीवन में एक सच्चे साथी की जरूरत होती है, जो हर परिस्थिति में साथ हो, एक-दूसरे के साथ अच्छा समय बिता पाए। लेकिन कई बार इसी तलाश के चलते हम एकतरफा प्यार में पड़ जाते हैं और समझ ही नहीं पाते कि दूसरी तरफ से हमारे लिए वो फिलिंग ही नहीं है। ये सिर्फ एकतरफा प्यार है जिसके पता चलने पर बहुत तकलीफ होती है।
 
किसी के साथ समय बिताना गलत नहीं है यदि आपको उस व्यक्ति के साथ अच्छा लग रहा है या आप उसके साथ समय बिताने पर रिलेक्स फील करते हैं। तो बेशक आप उस व्यक्ति के साथ समय बिता सकते हैं। लेकिन यह जरूर जान लें कि अपने रिश्ते को क्लीयर रखें और किसी गलतफहमी में न रहें, क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि कई लोग बातचीत व घूमने-फिरने को रिलेशनशिप समझने लगते हैं और जब यह भ्रम टूटता है तो बेहद दु:ख होता है और खुद को संभाल पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

इसलिए समय रहते ही अगर आप इन बातों को समझ जाएं तो आपको इन परिस्थितियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
 
आखिर कैसे जानें कि आप एकतरफा रिश्ते में हैं?
 
अगर आप किसी व्यक्ति को बहुत अटेंशन देते हैं लेकिन वह व्यक्ति आपको उतनी अटेंशन नहीं देता और आपको नजरअंदाज करता है तो समझ लीजिए यह सिर्फ एकतरफा प्यार है। और आप इसे जितनी जल्दी समझ जाएं, उतना ही आपके लिए बेहतर होगा, क्योंकि देरी सिर्फ आपको तकलीफ देगी।
 
बार-बार फोन या मैसेज करने पर बिजी होना : यदि आप बार-बार कॉल करें या मैसेज करें तो एक जैसा जवाब हर बार मिलना कि 'व्यस्त हूं' या 'अभी बात नहीं कर सकता या सकती'। इंतजार करने के बाद भी फोन या मैसेज न आना इसी बात का संकेत है कि आप ही इस रिश्ते के बारे में ज्यादा सोच रहे हैं।
 
इसलिए समझदारी से सोचें और खुद को समझाएं। कभी ऐसा भी हो सकता है कि आपका पार्टनर वाकई में व्यस्त हो और आपसे उस समय बात न कर पाए, लेकिन हर बार ऐसा होना इस ओर 'इशारा' करता है कि आपको टॉप प्रायोरिटी में नहीं रखा जाता है।
 
अगर आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर अनबन हो जाए और हर बार आपका पार्टनर सिर्फ आपको ही जिम्मेदार ठहराए और सिर्फ आपकी ही गलती बताए, तो ऐसे रिश्ते से बाहर आना ही बेहतर होता है।
 
छोटे-मोटे झगड़ों के बाद भी बिलकुल बात बंद कर देना और पहल नहीं करना बातों को सुलझाने के लिए, तो समझ जाएं  कि यह एकतरफा रिश्ता है, जो सिर्फ आपको तकलीफ देगा इसलिए इससे बाहर आना ही बेहतर है।
 
आपको अगर लग रहा है कि आपका पार्टनर आपको तवज्जो ही नहीं देता और हर बार उपेक्षित करता है तो आपका और उसका रिलेशनशिप एकतरफा चल रहा है और आपको फौरन इससे बाहर निकल जाना चाहिए।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Paush maas 2019 : पौष मास हो गया है आरंभ, सूर्य सा सौभाग्य चमकाना है तो 11 बातें याद रखें