नईदुनिया के पितृपुरुष बाबू लाभचंदजी छजलानी का पुण्य स्मरण

शनिवार, 19 जनवरी 2019 (12:28 IST)
इंदौर। भाषायी अखबारों में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाले मध्यप्रदेश के शीर्ष समाचार-पत्र नईदुनिया के संस्थापक बाबू लाभचंदजी छजलानी की 37वीं पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए गए।
 
बाबू लाभचंद छजलानी मार्ग स्थित वेबदुनिया-डायस्पार्क परिसर में बाबूजी की प्रतिमा के समक्ष आयोजित कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार पद्मश्री अभय छजलानी, विजय छजलानी, वेबदुनिया और डायस्पार्क के संस्थापक एवं सीईओ विनय छजलानी, अरुण मेहता एवं छजलानी परिवार के सदस्यों, स्नेहीजनों समेत वेबदुनिया एवं डायस्पार्क के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने श्रद्धेय बाबूजी को श्रद्धासुमन अर्पित किए।
 
सरल और सहज व्यक्तित्व वाले बाबू लाभचंदजी छजलानी ने 1947 में दैनिक समाचार-पत्र नईदुनिया की स्थापना की थी, इसीलिए उन्हें नईदुनिया के पितृपुरुष के रूप में भी याद किया जाता है। नईदुनिया किसी समय भाषायी अखबारों में न सिर्फ अपना महत्वपूर्ण स्थान रखता था बल्कि उसे पत्रकारिता की नर्सरी भी कहा जाता था।

उस दौर में नईदुनिया से निकले कई पत्रकारों ने हिन्दी पत्रकारिता में राष्ट्रीय स्तर पर इंदौर को नई पहचान दी थी। वेबदुनिया-डायस्पार्क परिवार बाबू लाभचंदजी छजलानी की पुण्यतिथि पर अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख आईआरसीटीसी घोटाला : लालू की अंतरिम जमानत अवधि 28 जनवरी तक बढ़ी