Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जनक दीदी के साथ इंदौर की बेटियां लगायेंगी ‘स्वच्छता का पंच’

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
क्वींस कॉलेज ने अपनी छात्राओं को उनकी सामाजिक जिम्मेदारी को  समझाने के लिहाज से ‘स्वच्छता का पंच’ वेबि‍नार आयोजित किया।  इस वेबि‍नार में पद्मश्री डॉ. जनक पलटा मगिलिगन छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों को भी सफाई के लिए प्रोत्‍सहित किया।

इस अवसर पर संस्थान के डायरेक्टर, प्राचार्या, उप प्राचार्या, संयोजिका, शिक्षा के प्रमुख स्तम्भ के आलावा कक्षा तीसरी से बारहवीं के छात्र एवं अभिभावक भी इन सुनहरे पलों के साक्षी बने। जनक दीदी ने विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं अन्य उपस्थित अतिथियों से चर्चा करते हुए  बताया-खरीददारी करते हुए सर्वप्रथम वसुंधरा का ख्याल रखे एवं धरती  के प्रहरी बनकर प्लास्टिक बेग, डिस्पोजेबल आदि शत्रुओं का सामना करें।

उन्होंने “4 R”रिड्यूस, रियूज, रीसाइकिल और रीथिंकिग का उपाय बताया। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि कपड़े का थैला, रुमाल व कांच की बोतल साथ रखनी चाहिए, कूड़ेदान में काली पॉलीथिन के स्थान पर अखबार का प्रयोग, सोलर एनर्जी का उपयोग आदि अनेक पर्यावरण संरक्षण की बातों पर पुरजोर बल दिया।

स्वाहा कंपनी के फाउंडर मेंबर इंदौर वाले फेसबुक ग्रुप के संस्थापक समीर शर्मा ने वेस्ट मैनेजमेंट के बारे में और जानकारी दी, जिसमें 6 तरह के कूड़ेदान के इस्तेमाल करने का आग्रह किया गया एवं ‘इंदौर 311 एप’ के विषय में भी बताया गया।

सत्र के अंत में, प्रिंसिपल स्मिता राठौर ने सत्र का समापन किया और छात्रों के बीच भावना जगाने के लिए जनक दीदी और समीर सर के प्रति आभार व्यक्त किया।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
प्रसाद बोले, न्यायाधीशों से संबंधित शिकायतें प्राप्त करने के लिए प्रधान न्यायाधीश सक्षम