Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नगरीय निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस ने तय किया टिकट बांटने का फॉर्मूला

हमें फॉलो करें webdunia
webdunia

विकास सिंह

मंगलवार, 17 मई 2022 (19:27 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस ने टिकट बांटने का फॉर्मूला तय कर लिया है। इसके साथ पार्टी ने चुनाव में बेहतर प्रदर्शन की जिम्मेदारी जिला कांग्रेस अध्यक्षों को सौंप दी है। पार्टी ने प्रत्याशी चयन के लिए जिला स्तर पर चुनाव समितियों का गठन कर दिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की ओर से नगर निगम, नगर पालिका तथा नगर परिषद के चुनाव को लेकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
 
मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष एवं संगठन प्रभारी चन्द्रप्रभाष शेखर के मुताबिक निकाय चुनाव में पार्षद प्रत्याशियों के नामों का चयन जिला स्तर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से गठित समिति करेगी। नगर निगम में प्रत्याशी चयन समिति में समिति के अध्यक्ष शहर एवं जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष होंगे। इसके साथ प्रत्येक जिले के लिए एक वरिष्ठ नेता को प्रभारी बनाने के साथ एक उपप्रभारी एवं एक समन्वयक भी नियुक्त किया जाएगा। समिति में जिला कांग्रेस अध्यक्ष,स्थानीय विधायक और संसाद के साथ-साथ 2018 के विधानसभा और 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी के उम्मीदवार रहे नेता भी शामिल होंगे। 
 
निकाय चुनाव में उम्मीदवार के चयन में स्थानीय तौर पर उम्मीदवार की सक्रियता, चुनाव जीतने की क्षमता और पार्टी के प्रति समर्पण अहम पैरमीटर होगा। इसके साथ पार्टी प्रत्येक नगर-निगम,नगर पालिका और नगर परिषद में 27 प्रतिशत ओबीसी उम्मीदवारों को टिकट देकर मैदान में उतारेगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने जिला स्तर पर गठित समितियों को निर्देश दिए गए है कि उम्मीदवार का नाम तय करने में सर्वे को भी प्राथमिकता दें। इसके बाद जिला कमेटी या सबंधी सभी समितियां आम सहमति से एक-एक प्रत्याशी का नाम तय कर सूची अनुमोदन हेतु प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजे। जिसके बाद पीसीसी की तरफ से टिकटों पर अंतिम मोहर लगेगी।    

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ओवैसी ने कहा- वाराणसी कोर्ट का फैसला गैरकानूनी, नहीं हो रही निष्पक्ष सुनवाई