शिव‘राज’ में सिंधिया की ‘सरकार’, बोले ‘महाराज’ टाइगर अभी जिंदा है !

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी दे चुके 'टाइगर अभी जिंदा है' का बयान

विकास सिंह

गुरुवार, 2 जुलाई 2020 (14:14 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश में लंबे इंतजार के बाद आखिरकार शिवराज कैबिनेट का विस्तार हो गया है। राजभवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह में 20 नेताओं को कैबिनेट मंत्री और 8 को राज्यमंत्री की शपथ दिलाई गई। लंबे महामंथन के बाद हुए शिवराज कैबिनेट के इस विस्तार में महाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया का खासास दबदबा देखने को मिला। 
मार्च में सिंधिया के साथ कांग्रेस छोड़ भाजपा में आए 9 नेताओं को मंत्री बनाया गया है। जिनमें इमरती देवी, महेंद्र सिंह सिसोदिया, प्रद्युम्न सिंह तोमर, प्रभुराम चौधरी, राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, गिर्राज दंडोतिया, ओपीएस भदौरिया, सुरेश धाकड़, बृजेंद्र सिंह यादव के नाम शामिल है। इसके साथ कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए एंदल सिंह कंसाना, बिसाहूलाल सिंह और हरदीप सिंह डंग को भी मंत्रिमंडल में शामिल कर कैबिनेट मंत्री बनाया गया। 

टाइगर अभी जिंदा है ! – शिवराज मंत्रिमंडल के बड़े विस्तार के विस्तार के बाद मीडिया से बात करते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक ऐसा बयान दिया जिसके कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। उपुचनाव को लेकर कांग्रेस नेताओं के दावे और दिग्विजय सिंह के बयान को लेकर पूछे गए सवाल पर सिंधिया ने कहा कि ‘मेरा एक ही जवाब हैं टाइगर अभी जिंदा है’। सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस को मैं पूर्ण रूप से  जवाब दूंगा अभी इतना ही कहना चाहता हूं खासकर कमलनाथ जीको दिग्विजय सिंह जी को टाइगर अभी जिंदा है। 
वहीं मंत्रिमंडल के स्वरुप और अपने समर्थक नेताओं को बड़ी संख्या में मंत्री बनाने पर कहा कि यह मंत्री पद एक तोहफा नहीं,एक जिम्मेदारी हैं। जो लोग मंत्री बने हैं वह मंत्री कम जनसेवक भाव से काम करें। सिंधिया मंत्रिमंडल को संतुलित बातते हुए कहा कि लंबी चर्चा के बाद सभी का समावेश करते हुए सभी लोगों को उचित स्थान दिया गया है। इसके साथ मंत्रिमंडल में नए और पुराने चेहरों के साथ क्षेत्रीय और सामाजिक चेहरों को भी शामिल किया गया है। 
ALSO READ: शिवराज मंत्रिमंडल में दिखेगा सिंधिया समर्थकों का दबदबा,‘महाराज’ के 'नौरत्नों' को मिली जगह
मध्यप्रदेश की सियासत में टाइगर अभी जिंदा है का बयान काफी सुर्खियों में रहा है। पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार के समय शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ सरकार को जवाब देने के लिए कई मौकों पर टाइगर अभी जिंदा है का बयान दिया था, जिसको लेकर वह खूब सुर्खियों में भी रहे थे।  
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख रविशंकर प्रसाद का चीन को जवाब, अगर कोई बुरी नजर डालेगा तो हम देंगे मुंहतोड़ जवाब