Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

देश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन रानी कमलापति का आज पीएम मोदी करेंगे लोर्कापण, तस्वीरों में देंखे भव्य स्टेशन

webdunia
webdunia

विकास सिंह

सोमवार, 15 नवंबर 2021 (08:15 IST)
भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (हबीबगंज) का लोकार्पण करने भोपाल आ रहे हैं। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बने देश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन पर यात्रियों कोक वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिलेगी। रेलवे स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाएं यात्रियों को एयरपोर्ट जैसा अनुभव कराएगी। शहर के बीचों बीच स्थित कमलापति रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं है।
webdunia
स्टेशन पर यात्रियों के सफर के दौरान भीड़-भाड़ से बचने के लिए अलग-अलग रास्ते तैयार किए गए है जिससे की होकर यात्री अपनी बर्थ और स्टेशन से निकलकर अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे। इसके साथ रेलवे प्लेटफॉर्म पर पहुंचने के लिए एक्केलेटर और लिफ्ट लगाई गई है। स्टेशन पर यात्रियों के बैठने के लिए 700 सीटों वाला एयर कॉनकोर तैयार किया गया है। जहां बैठकर यात्री अपनी ट्रैन के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे। 
webdunia
हबीबगंज स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के हिसाब से एसी वेटिंग रूम से लेकर रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री समेत वीआईपी लाउंज भी बनाया गया है। इसके अलावा स्टेशन परिसर में शॉपिंग मॉल,फाइव स्टार होटल और मल्टीस्पेशिआलिटी हॉस्पिटल का भी निर्माण किया जा रहा है।
webdunia
विश्वस्तरीय हबीबगंज रेलवे स्टेशन को दिव्यांगों के अनुकूल बनाने हेतु कई सुविधाएं दी गयी है। जैसे 6 लिफ्ट, 11 एस्केलेटर एवं प्लेटफॉर्म और कॉनकोर्स तक आसानी से पहुंचाने हेतु ट्रेवलेटर भी दिए गए हैं। इसके अलावा बैटरी चलित कार सुविधा भी उपलब्ध है  जिसके लिए यात्रियों को मामूली शुल्क चुकानी पड़ेगी। यात्री बैटरी चलित कार प्लेटफार्म 1 और 5 की तरफ टिकट बुकिंग काउंटर के पास से ले सकेंगे। इस सुविधा के अंतर्गत बीमार, दिव्यांग और बुजुर्ग यात्रियों को काफी राहत और मदद मिल जाएगी।
webdunia
इसके साथ रानी कमलापति रेलवे स्टेशन देश के सबसे सुरक्षित स्टेशनों में से एक होने वाला है। इस स्टेशन का सिक्योरिटी सिस्टम इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यहां सुरक्षा से जुड़े हुई एंजेसियों की स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर नजर होगी। स्टेशन पर 169 कैमरे लगाए गए हैं। जिनको बेहद आधुनिक कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से 24 घंटे मॉनीटरिंग किया जाएगा।
webdunia

यही नहीं इस कंमाड कंट्रोल सेंटर से स्टेशन के तमाम एलीवेटर, एस्केलेटर और लिफ्ट पर भी नजर रहेगी और इनमें जरा सी भी खराबी आने पर कंट्रोल रूम में पता लग जाएगा। जहां से तुरंत फैस्लिटी मैनेजर के पास मैसेज पहुंचेगा और फिर तुरंत इंजीनियर और टैक्नीशियन्स की टीम उस संबंधित समस्या को करेगी।
 
इसके अलावा 68 डिग्री टेम्परेचर होने पर वाटर स्प्रिकंलर ऑन हो जाएंगे। वहीं आग लगने पर एजास्ट फेन भी पूरी रफ्तार से धुआं बाहर फेंकने लगेंगे। कंपलीट फायर हाईड्रेंट सिस्टम में 30 मीटर का होज रील है और होज बॉक्स में 15-15 मीटर के होज पाइप लगाए गए हैं सबवे में अनाउसमेंट के लिए हाई क्वालिटी के स्पीकर लगाए हैं यहां इनर्जी सेविंग एलईडी लाइट लगाई गई है जो यात्रियों का भीड़ होने पर अपने आप तेज रोशनी देने लगेगी और जैसे ही ट्रेन रवाना होगी रोशनी कम हो जाएगी।
 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Live : PM मोदी भोपाल में करेंगे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन, दिल्ली प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, आज की बड़ी खबरें