Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मप्र के महाविद्यालयों में 5 अगस्त से प्रारंभ होगी ऑनलाइन ई-प्रवेश प्रक्रिया

webdunia
शनिवार, 1 अगस्त 2020 (01:19 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा महाविद्यालयों में छात्र-छात्राओं को प्रवेश देने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। आधिकारिक जानकारी में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देशन में विभाग द्वारा ऑनलाइन ई-प्रवेश की सुविधा प्रदान की गई है। प्रवेश प्रक्रिया 5 अगस्त से प्रारंभ होगी।

इसी तरह बीएड की काउंसलिंग हेतु 4 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। ऑनलाइन ई-प्रवेश के तहत स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश हेतु अर्हताकारी परीक्षा का डाटा एमपी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सत्यापित किया जाएगा।

एमपी ऑनलाइन के पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन सत्यापित आवेदकों को सत्यापन या प्रवेश के लिए महाविद्यालयों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदक आवंटित महाविद्यालय में प्रवेश हेतु प्रवेश शुल्क का भुगतान ई-प्रवेश पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन डिजिटल विकल्पों का उपयोग करते हुए कर सकेंगे।

ऑनलाइन प्रवेश के समय 50 प्रतिशत प्रवेश शुल्क ही देना होगा। शेष शुल्क दो किश्तों में संबंधित महाविद्यालय में अध्ययन के किए उपस्थित होने पर डिजिटल माध्यम से जमा कराना अनिवार्य होगा। ‌स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश हेतु स्नातक अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित न होने की स्थिति में प्रावधिक प्रवेश हेतु प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के प्राप्त अंकों का प्रतिशत ऑनलाइन पंजीयन के समय दर्ज करना होगा।
शासकीय, अशासकीय एवं अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष तथा स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में सत्र 2020-21 हेतु केंद्रीकृत ऑनलाइन प्रवेश की व्यवस्था होगी।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Rajasthan Coronavirus Update : राजस्थान में कोरोना का कहर, संक्रमितों का आंकड़ा 42 हजार के पार