Maharashtra : 'शिव' नाम पर कांग्रेस-एनसीपी को ऐतरा‍ज, बदलेगा महागठबंधन का नाम

गुरुवार, 21 नवंबर 2019 (11:39 IST)
मुंबई। कांग्रेस द्वारा शिवसेना को समर्थन की हरी झंडी के बाद अब महाराष्ट्र की सियासी तस्वीर साफ हो रही है। कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में शिवसेना को समर्थन देने का फैसला कर लिया गया।
 
आज कांग्रेस और एनसीपी की फिर बैठक होगी। इस बीच मीडिया में यह खबर आई कि कांग्रेस और एनसीपी को ‍महाशिव गठबंधन नाम में 'शिव' से ऐतराज है।
 
गठबंधन का नाम महाविकास गठबंधन रखा जाएगा। मीडिया में यह भी खबरें हैं कि पूरे 5 साल के लिए शिवसेना का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। कांग्रेस और एनसीपी के उपमुख्यमंत्री रहेंगे। हालांकि तीनों पार्टी में से किसी ने भी इसकी पुष्टि नहीं की है।
 
जनता की चाहत उद्धव ठाकरे बनें मुख्यमंत्री : संजय राउत ने मीडिया को कहा कि शिवसेना का मुख्यमंत्री बनना चाहिए, यह महाराष्ट्र की जनता की इच्छा है। यह राज्य की भावना है कि उद्धव ठाकरे नेतृत्व करें। 2 से 5 दिनों में सभी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
 
संजय राउत ने कहा कि जब 3 दल सरकार बनाते हैं तो प्रक्रिया लंबी होती है। यह प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। आने वाले 2-5 दिनों में जब प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, तो महाराष्ट्र में सरकार बनाई जाएगी।
 
बुधवार को कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेताओं की मैराथन बैठक के बाद दोनों पार्टियों ने ऐलान किया था कि वे जल्द ही राज्य में शिवसेना के साथ मिलकर नई सरकर का गठन करेंगे।
 
24 अक्टूबर को राज्य विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद यह पहली बार था कि कांग्रेस और राकांपा ने खुलकर यह घोषणा की है कि वे महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सरकार बनाने जा रहे हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख रक्षा मामलों की संसदीय समिति में BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर, कांग्रेस ने उठाए सवाल