Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Tips to Succeed : लम्बी छलांग लगाना है तो कुछ कदम पीछे हटें

हमें फॉलो करें webdunia

अनिरुद्ध जोशी

बचपन में हर कोई अपने दोस्तों से कॉम्पिटिशन करता था कि कौन दूर तक कूद सकता है। आपने देखा होगा कि इस कॉम्पिटिशन में पहले कुछ कदम पीछे जाकर फिर दौड़ते हुए कूदना होता है। ऐसा तो नहीं होता है कि जहां खड़े हैं वहीं से लंबी कूद कोई कूद जाए? लंबी कूद के लिए जो जितनी पीछे हटता है और शक्ति बटोरकर दौड़ता है वह उतनी दूर तक कूद जाता है।
 
 
1. आपने लंबी कूद या लांग जंप का खेल भी देखा ही होगा उसमें भी यही होता है। इसमें दो तरीके से कूदते हैं एक तो कुछ कदम पीछे हटकर दौड़ते हुए हाथों की साइकिलिंग करते जंप लाइन के करीब पहुंचकर कूद जाते हैं और दूसरा वहीं पहले बैठते हैं और फिर उठते हुए उचककर कूद जाते हैं। मतलब यह कि लंबी कूद के लिए या तो पीछे हटना होगा या नीचे झुकना होगा। अब आप समझ गए ना?
 
2. इसी तरह जीवन में आगे बढ़ना है तो या तो हमें पीछे हटकर अपनी अनकंफर्ड पोजीशन पर जाना होगा और फिर से सभी कुछ शुरू करना होगा। दूसरा यह कि या फिर नीचे झुककर आगे बढ़ना होगा। 
 
3. आपको पता ही होगा जब चीता कोई शिकार करता है तो वह पीछे भी हटता है और नीचे झुककर लक्ष्य को भी साध लेता है। यह तीनों की कार्य करके वह अपनी शक्ति बटोरकर पोजिशन लेता है और फिर कुछ समय स्थिर रहकर हमला कर देता है। बस आपको भी अपनी जिंदगी में यही करना होगा।
 
4. पीछे हटने का अर्थ है कि आप पहले जीवन में अपने लक्ष्य तय कर लें, फिर शक्ति बटोर लें, साधन जुटा लें, योजना बना लें और फिर कंफर्ट जोन से बाहर निकल आएं। मतलब यह कि अब आपको एबीसीडी से शुरू करना होगा। यदि हमें किसी रास्ते पर सफलता नहीं मिल रही है तो नया रास्ता चुनना ही होगा। यह भी कर सकते हैं कि उसी रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए लंबी जंप की तैयारी कर लें।
 
 
5. यदि आप यह जानते हैं कि मैं लंबी जंप लगाने में सक्षम हूं और मैं यह कर सकता हूं तो आपको यह कर गुजरना चाहिए। जीवन में रिस्क तो लेना ही पड़ती है। लेकिन याद रखें बाल सफेद होने के पहले ही जंप ले लें। लम्बी छलांग लगाकर आप अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

World Sleep Day : क्यों नहीं आती है गहरी नींद, जानिए 8 कारण