डोनाल्ड ट्रंप दिल्ली के आईटीसी मौर्य होटल के ग्रैंड प्रेजिडेंशियल सुइट में ठहरेंगे

रविवार, 23 फ़रवरी 2020 (18:53 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली का आईटीसी मौर्य होटल भारत यात्रा पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है। वे यहां चाणक्य के नाम से मशहूर 2 कमरों के 'ग्रैंड प्रेजिडेंशियल सुइट' ठहरेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए होटल में भोजन जांच की प्रयोगशाला, व्यापक सुरक्षा प्रणाली के अलावा शानदार निजी ड्राइंग रूम, स्पा जैसे विशेष प्रबंध किए गए हैं।

आईटीसी मौर्य इससे पहले भी कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत कर चुका है। अमेरिकी राष्ट्रपति सोमवार को भारत दौरे पर पहुंचेंगे।

होटल की वेबसाइट के अनुसार, यहां वायु गुणवत्ता पर निगरानी रखने वाली प्रणाली है और इसके जरिए यह सुनिश्चित किया जाता है कि आने वाले मेहमानों को ताजी और स्वच्छ हवा मिले।

चाणक्य के नाम से मशहूर 2 कमरों के 'ग्रैंड प्रेजिडेंशियल सुइट' में इससे पहले कई विशेष मेहमानों को ठहराया गया है, जिनमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर, बिल क्लिंटन और जॉर्ज डबल्यू बुश शामिल हैं।

होटल की वेबसाइट के अनुसार, इसमें निजी ड्राइंग रूम, निजी टैरेस, जिम और डायनिंग एरिया है। इसके अलावा यहां निजी प्रवेश द्वार, पार्किंग स्थल, तेज गति से चलने वाली लिफ्ट, व्यापक सुरक्षा प्रणाली की भी सुविधा है।

सूत्रों के अनुसार, जिस फ्लोर पर ग्रैंड प्रेसिडेंशियल सुइट स्थित है, उसे पिछले 2 हफ्तों से सुरक्षाकर्मियों ने घेर रखा है। होटल के सभी कमरे ट्रंप के लिए बुक किए गए हैं, लिहाजा यहां किसी और मेहमान को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा जब 2015 में भारत यात्रा पर आए थे तो वे भी आईटीसी मौर्य के उसी कमरे में ठहरे थे। उन्हें 26 जनवरी को भारत और अमेरिका के शीर्ष सीईओ के साथ होटल के यूरोपीय रेस्तरां 'वेस्ट व्यू' का भोजन परोसा गया था। उन्होंने ग्रैंड प्रेजिडेंशियल फ्लोर में रात्रिभोज किया था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख डोनाल्ड ट्रंप भारत यात्रा में कुछ वक्त अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में बिताएंगे