Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

उर्दू शायरी जानने के लिए नई किताब

हमें फॉलो करें उर्दू शायरी जानने के लिए नई किताब
नई दिल्ली , बुधवार, 23 जुलाई 2014 (00:04 IST)
नई दिल्ली। क्या आप उर्दू के एक बेहतरीन शेर की बारीकियों को समझना चाहेंगे? उर्दू शायरी पर एक नई किताब में भाषा को सीखने वालों के लिए उपयोगी जानकारी के साथ ही मिर्जा गालिब और मीर तकी मीर जैसे मंझे हुए शायरों के कलाम लेकर आज के युग के महत्वपूर्ण हस्ताक्षर जावेद अख्तर और गुलजार की रचनाओं के बारे में भी जानकारी मिलती है।

लेखक रजा मीर के संकलन ‘द टेस्ट ऑफ वर्ड्स : एन इंट्रोडक्शन टू उर्दू पोएट्री’ के जरिए शेरो शायरी, गजल में कम दिलचस्पी रखने वाले भी विषय के बारे में गहराई से जान सकते हैं।

अमेरिका में विलियम पेटरसन विश्वविद्यालय में प्रबंधन के अध्यापक ने कहा कि ऐसे पाठकों के लिए समकालीन उर्दू शायरी के साथ ही करीब 50 गजलों से 150 अशरार का चुनाव हुआ है। अधिकतर शायरी काफी संक्षिप्त हैं। अपना चयन शुरू करने से पहले वे उर्दू पर संक्षिप्त ऐतिहासिक लेख और उर्दू शायरी के बारे में बताते हैं।

किताब में मिर्जा गालिब, अमीर खुसरो, मीर तकी मीर और जौक जैसे मशहूर शायरों के साथ ही जोश मलीहाबादी, फिराक गोरखपुरी, मखदूम मोहिउद्दीन, साहिर लुधयानवी, फैज अहमद फैज, असरार उल हक मजाज, अली सरदार जाफरी, जां निसार अख्तर और कैफी आजमी जैसे प्रगतिवादी शायर और आज के समय के जावेद अख्तर और गुलजार की शेर-ओ-शायरी को शामिल किया गया है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi