Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गूगल ने किया भारत की सुरक्षा से खिलवाड़

हमें फॉलो करें गूगल ने किया भारत की सुरक्षा से खिलवाड़
नई दिल्ली , सोमवार, 28 जुलाई 2014 (12:48 IST)
FILE
नई दिल्ली। भारत के संवेदनशील और सामरिक महत्व के क्षेत्रों का मानचित्र बनाने के आरोप में सीबीआई ने इंटरनेट की सबसे बड़ी कंपनी गूगल के खिलाफ प्रारंभिक जांच का मामला दर्ज किया है।

गूगल ने 2013 में मैपथॉन के नाम से एक इवेंट चलाया था, जिसमें देश के संवेदनशील क्षेत्रों और रक्षा प्रतिष्ठानों के मानचित्र तैयार कर लिए गए थे। गूगल ने इसके लिए सरकार से कोई इजाजत नहीं ली थी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत के महा सर्वेक्षक विभाग की शिकायत पर सीबाआई ने यह मामला दर्ज किया है। विभाग का कहना है कि गूगल ने देश के उन हिस्सों का मानचित्र तैयार कराया, जो कि सुरक्षा की दृष्टि से देश के मानचित्र में नहीं दिखाया जाता है।

देश का मानचित्र तैयार करने वाले आधिकारिक विभाग ने कहा कि गूगल ने बिना अनुमति लिए ही फरवरी-मार्च 2013 में मानचित्र बनाने की प्रतियोगिता आयोजित की। उस प्रतियोगिता में लोगों से आस-पड़ोस के मानचित्र बनाने को कहा गया था, जिसमें खासतौर पर रेस्टोरेंट और अस्पतालों को दिखाने को कहा गया था।

गूगल की इस प्रतियोगिता से हरकत में आए सर्वे ऑफ इंडिया ने कंपनी को इसका विवरण देने को कहा था। विवरण में पता चला कि रक्षा क्षेत्र से जुडे अतिसंवेदनशील प्रतिष्ठानों की भी जानकारी उसमें दी गई है।

कानून का उल्लंघन करने का यह मामला गृह मंत्रालय को बताने वाले सर्वे ऑफ इंडिया का कहना है कि इन क्षेत्रों का मानचित्र बनाने पर सख्त पाबंदी है। सरकार के दूसरे विभाग, निजी संस्था या कोई व्यक्ति इन प्रतिष्ठानों का मानचित्र नहीं बना सकता है या फिर फोटो नहीं ले सकता है।

वहीं गूगल इंडिया का कहना है कि वे संबंधित एजेंसी के संपर्क में बने हुए हैं। वे देश के नियमों और सुरक्षा को गंभीरता से लेते हैं। उन लोगों को इन क्षेत्रों के अति संवेदनशीलता के बारे में पता नहीं था। (एजेंसी)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi