Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जब नरेन्द्र मोदी ने हजारों मुस्लिमों को बचाया

हमें फॉलो करें जब नरेन्द्र मोदी ने हजारों मुस्लिमों को बचाया

मधु किश्वर

FILE
वर्ष 2002 के दंगों के बारे में जब भी बात होती है तो यह कहा जाता है कि इन दंगों में मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी की मिलीभगत रही है और उन्होंने दंगों में पीड़ित पक्ष यानी मुस्लिमों को बचाने के लिए कोई कदम नहीं उठाए थे, लेकिन ऐसे कई उदाहरण हैं जिनसे यह बात साबित होती है कि गुजरात सरकार (मोदी) ने न केवल मुस्लिमों को बचाया वरन उनसे जिस किसी ने भी मदद मांगी, तुरंत ही उसकी मदद की गई।

उल्लेखनीय है कि जिन लोगों ने मोदी से मुस्लिमों को बचाने का आग्रह किया था उनमें तत्कालीन उपप्रधानमंत्री और गृहमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, भाजपा के केन्द्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन और नजमा हेपतुल्ला (उस समय कांग्रेस नेता और अब भाजपा) शामिल रही हैं। क्या कहती हैं नजमा हेपतुल्ला नरेन्द्र मोदी के बारे में... आगे पढ़ें...

नजमा हेपतुल्ला : जब दंगे
webdunia
FILE
चरम पर थे तब मुझे आगा खान के ऑफिस से फोन मिला कि हिंदुओं की आबादी के बीच खोजा मुस्लिमों की एक कॉलोनी है, जिन्हें हिंदुओं से हमलों का डर है। उन्होंने तब आडवाणीजी को फोन किया जो कि उस समय गृहमंत्री थे और तब नजमा कांग्रेस में थीं।


आडवाणी ने मोदी से बात की। कुछ ही मिनटों के अंदर मोदी ने हेपतुल्ला से बात की और कहा कि नजमा बेन, आप चिंता न करें। मैं खुद उन लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करूंगा। ...और अपने वादे को निभाते हुए मोदी ने तुरंत ही सेना भेजी और कॉलोनी तथा इसमें रहने वाले किसी व्यक्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ।

स्‍थानीय मुस्लिमों ने मुझसे कहा था कि वे चारों ओर से हिंदुओं से घिरे थे। अगर दंगाई लोगों की भीड़ कांकड़िया नाम के इस इलाके में घुस जाती तो यह स्थान दूसरा नरोदा पाटिया बन सकता था। नजमा हेपतुल्ला से क्या कहा था नरेन्द्र मोदी ने...आगे पढ़ें...

webdunia
FILE
मेरा अनुभव यह है कि मोदी की जानकारी में जो भी शिकायत लाई गई उसका तुरंत निपटारा उन्होंने किया। मोदी ने बोहरा और खोजा लोगों की बहुत मदद की। वे सैयदना के 100वें जन्म‍ दिन पर उनसे मिलने भी गए थे।

जब आगा खान आए तो उन्होंने मुझे निजी तौर पर धन्यवाद दिया और वे शायद मोदीजी से भी मिले थे। तभी मैंने महसूस किया कि केवल भाजपा के राज्य में मुस्लिम सुरक्षित हैं।

2007 के विधानसभा चुनावों में जब मैंने उनसे कहा कि क्या वे चाहते हैं कि मैं आऊं और उनके लिए चुनाव प्रचार करूं। उन्होंने मुझसे कहा कि आपको गुजरात आने की कोई जरूरत नहीं है। चूंकि आप मेरा रवैया जानती हैं इसलिए आप दिल्ली से ही जो कुछ कर सकती हैं, करें। क्या है एसआईटी की रिपोर्ट में... आगे पढ़ें...

webdunia
FILE
सुप्रीम कोर्ट की निगरानी और देखरेख में बने विशेष जांच दल (एसआईटी) ने मोदी के खिलाफ जांच की थी। यह रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में भी पेश की गई थी और इसमें बताया गया था कि कैसे पुलिस और सेना ने दंगाइयों से मुस्लिमों को बचाने के लिए क्या ‍क्या किया था।

इनमें से कुछ पुलिसकर्मियों और सैन्यकर्मियों को भी दंगाई भीड़ के हमले का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने छुड़ाए गए मुस्लिमों को कोई नुकसान नहीं पहुंचने दिया।

गड़बड़ियों और और पक्षपातपूर्ण आचरण के बावजूद पुलिस ने कई स्थानों पर उन लोगों को बचाया जो कि दंगाई भीड़ से घिर गए थे। दंगाई भीड़ से घिरे मुस्लिमों को बचाने के लिए पुलिस और सेना के कई अधिकारियों, कर्मचारियों को अपनी जान तक जोखिम में डालनी पड़ी। ...कहां-कहां कितना मुस्लिमों को बचाया... आगे पढ़ें...

नीचे ऐसे ही कुछ प्रयासों की जानकारी दी जा रही है....

* अहमदाबाद पुलिस ने नूरानी मस्जिद से पांच हजार मुस्लिमों को बचाया था।

* मेहसाणा जिले के सरदारपुरा में 240 लोगों को बचाया गया था और इन्हें सुरक्षित स्थान पर भेजा गया था।

* 450 लोगों को पोरे और नारडीपुर गांवों से बचाया गया था और इन लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा गया था।

* 200 लोगों को संजोली गांव में बचाया गया था।

* वडोदरा जिले के फतेहपुरा गांव से 1500 लोगों को बचाया गया था।

* तीन हजार लोगों को कावंत गांव से बचाया गया था और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया था। जानें जकिया जाफरी की असलियत... आगे...

webdunia
FILE
इतना ही नहीं, अहसान जाफरी की गुलबर्ग सोसायटी से उनकी पत्नी जकिया जाफरी समेत 150 लोगों को बचाया गया था और सुरक्षित स्थान पर भेजा गया था। अपनी पहली एफआईआर में जकिया जाफरी ने माना था कि उन्हें पु‍लिस ने बचाया था। लेकिन उन्होंने मोदी और अन्य लोगों के खिलाफ चार वर्ष बाद आरोप लगाए थे जो कि एक आईपीएस अधिकारी श्रीकुमार के बयानों पर आधारित थे।

उल्लेखनीय है कि श्रीकुमार के बारे में एसआईटी की राय थी कि वे एक संदिग्ध व्यक्ति थे, जिन्होंने रिकॉर्ड में गड़बड़ी कर झूठ बोला था और इस कारण से उन्हें एक ‍अविश्वसनीय गवाह घोषित कर दिया गया था। कैसे बचे वस्तानवी के मदरसे के 400 छात्र... आगे पढ़ें...

शाहनवाज हुसैन : केन्द्र सरकार में मंत्री रह चुके भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन को ज्यादातर लोग जानते हैं। शाहनवाज ने एक घटना के बारे में बताया। छोटा उदयपुर के पास एक मदरसा है, जिसे गुलाम वस्तानवी एजुकेशनल ट्रस्ट चलाता है।

वर्ष 2002 के दंगों के दौरान यह मदरसा दंगाई भीड़ से घिर गया था। मदरसे में करीब 400 छात्र घिर गए थे। उस क्षेत्र के कुछ मुस्लिमों ने शाहनवाज को फोन किया क्योंकि उन्हें पता था कि मैं वाजपेयी सरकार में एक मंत्री था। मैंने नरेन्द्र मोदी को फोन किया और उन्हें बताया कि उन सभी छात्रों का जीवन खतरे में है इसलिए वे तरंत कार्रवाई करें।

केवल यही नहीं वरन प्रत्येक मामले में मोदी ने मुझसे सहयोग किया, लेकिन जो खबरें आ रही थीं वे पूरी तरह से नकारात्मक थीं। उन सबमें हत्याओं की बात की जा रही थी, लेकिन इस बात का कोई जिक्र नहीं था कि समय रहते सरकारी मशीनरी ने कितने लोगों की जान बताई थी। ...तो नेहरू और गांधी सांप्रदायिक क्यों नहीं... आगे पढ़ें...

अब सवाल यह उठता है कि मुरादाबाद, भागलपुर, मेरठ और अन्य बहुत से स्थानों पर जो दंगे हुए उनमें उन लोगों को सजा क्यों नहीं हुई, जिन्होंने लोगों की हत्याएं की थीं? नेहरू के शासन काल में भारत में सर्वाधिक दंगे हुए। इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के शासन काल में भी दंगे हुए। इस तरह तो नेहरू, इंदिरा और राजीव गांधी को भी सांप्रदायिक करार दिया जाना चाहिए।

गुजरात में तो दंगे स्वतंत्रता से भी पहले होते रहे हैं, लेकिन प्रचार इस तरह किया जाता है मानो दंगे सिर्फ मोदी के शासनकाल में और गुजरात में ही हुए हों। इसलिए मोदी के शासन काल में होने वाले दंगे सांप्रदायिक थे, लेकिन कांग्रेस के शासन काल में हुए दंगे गैर सांप्रदायिक थे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi