Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

टल सकती है यूपीएससी परीक्षा, छात्रों का प्रदर्शन जारी

हमें फॉलो करें टल सकती है यूपीएससी परीक्षा, छात्रों का प्रदर्शन जारी
नई दिल्ली। भाषा के आधार पर कथित भेदभाव और सी-सैट के मुद्दे पर आंदोलित छात्रों के लिए यह खबर राहत दे सकती है कि सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा की तारिख टल सकती है।

FILE

सूत्रों के अनुसार सरकार इस मुद्दे पर यूपीएससी से बात करने वाली है ताकि घोषित परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाया जा सके। यूपीएससी परीक्षा से सीसैट को हटाने की मांग को लेकर इलाहाबाद में छात्रों ने पीएम नरेंद्र मोदी का पुतला फूंककर विरोध प्रदर्शन किया। इस बीच उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस संबंध में पत्र लिखा है।

इस संबंध में छात्र राहुल गांधी से भी मिले। यूपीएससी विवाद पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने वित्त मंत्री जेटली और कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह के साथ बैठक की। गृह मंत्री ने इस मुद्दे पर पीएम मोदी से भी बात की जिसके बात उन्हें छात्रों के हित में फैसला लेने का निर्देश दिया गया।

खबरों के अनुसार गृहमंत्री राजनाथ सिंह यूपीएससी अध्यक्ष से मुलाकात कर सकते हैं और दोनों के बीच परीक्षा की वैकल्पिक तारीख को लेकर बात हो सकती है, साथ ही छात्रों की मांग को लेकर मांगी गई कमेटी की रिपोर्ट पर भी गौर किया जाएगा और इसके बाद ही सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा की तारीख का ऐलान किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार सरकार छात्रों की मांगों पर फैसला लेने के बाद ही अगली तारीख का ऐलान करेगी।

यूपीएससी परीक्षा से सी-सैट हटाए जाने की मांग को लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर एबीवीपी ने हिन्दीभाषी छात्रों के समर्थन में प्रदर्शन किया है। दिल्ली के मुखर्जीनगर में यूपीएससी से सीसैट हटाने की मांग को लेकर तीन छात्रों का अनशन लगातार छठे दिन भी जारी है। छात्र आज यूपीएससी भवन पर भी प्रदर्शन करने वाले हैं।

अगले पन्ने पर, क्या कहा राहुल गांधी ने...


कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा के उम्मीदवारों के एक प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि उनके प्रति कोई अन्याय नहीं होगा और वह उनकी चिंताओं को उचित मंच पर उठाएंगे।

webdunia
FILE

एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष रोहित शर्मा के नेतृत्व में यूपीएससी के परीक्षार्थी छात्रों के 21 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने यहां राहुल गांधी से उनके निवास पर मुलाकात की। कांग्रेस की युवा शाखा के प्रवक्ता अमरीश रंजन पांडेय ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राहुल गांधी के साथ करीब एक घंटे की इस मुलाकात के दौरान परीक्षार्थियों ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की नयी पद्धति के चलते उन्हें हो रही समस्या के बारे में चर्चा की

इस मुलाकात के दौरान समझा जाता है कि राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस हमेशा छात्रों के साथ है। गरीब परिवेश से आने वाले छात्रों के प्रति कोई अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। यूपीएससी की सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा के पैटर्न में बदलाव की मांग को लेकर छात्र राजधानी में आंदोलन कर रहे हैं । यह मुद्दा पिछले दिनों संसद में भी जोरदार ढंग से उठा था।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi