Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

1971 भारत-पाक युद्ध के नायक भैरोंसिंह राठौड़ का निधन, 'बॉर्डर' फिल्म में सुनील शेट्‍टी ने निभाई थी भूमिका

हमें फॉलो करें Bheron singh rathore
, सोमवार, 19 दिसंबर 2022 (17:10 IST)
जोधपुर/नई दिल्ली। राजस्थान की लोंगेवाला चौकी पर 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में अदम्य साहस और असाधारण वीरता दिखाने वाले सीमा सुरक्षा बल (BSF) के पूर्व जवान भैरोंसिंह राठौड़ का सोमवार को जोधपुर में निधन हो गया। वह 81 वर्ष के थे।
 
भारत-पाकिस्तान के इस युद्ध पर बनी बॉलीवुड की लोकप्रिय फिल्म 'बॉर्डर' में अभिनेता सुनील शेट्टी ने उनका किरदार निभाया था। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने एक ट्वीट किया, ‘जांबाज भैरों सिंह राठौड़ ने आज अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स)-जोधपुर में अंतिम सांस ली।’
 
भैरोंसिंह राठौड़ के बेटे सवाई सिंह ने शनिवार को बताया था कि उनके पिता को तबीयत बिगड़ने और उनके अंगों में लकवा आने के बाद 14 दिसंबर को जोधपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया था।
सवाई सिंह ने कहा कि चिकित्सकों ने हमें बताया कि मेरे पिता को संभवतः ब्रेन स्ट्रोक हुआ है। वह पिछले कुछ दिनों के दौरान कभी गहन चिकित्सा कक्षा (आईसीयू) में अथवा उससे बाहर रहे हैं। सवाई सिंह का परिवार जोधपुर से करीब 120 किमी दूर सोलंकियातला गांव में रहता है।
 
वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में राठौड़ को थार रेगिस्तान में लोंगोवाला चौकी पर तैनात किया गया था, जो एक छोटी सी बीएसएफ इकाई की कमान संभाल रहे थे और उनके साथ सेना की 23 पंजाब रेजिमेंट की एक कंपनी थी। यह इन लोगों की बहादुरी थी, जिसने 5 दिसंबर, 1971 को इस स्थान पर एक हमलावर पाकिस्तानी ब्रिगेड और टैंक रेजिमेंट को तबाह कर दिया था।
 
उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए उन्हें 1972 में सेना पदक मिला। युद्ध के दौरान 14वीं बीएसएफ बटालियन के साथ तैनात, भैरोंसिंह राठौड़ 1987 में सेवानिवृत्त हुए थे।
अमित शाह ने दुख व्यक्त किया : केन्द्रीय गृहमंत्री ने राठौड़ के निधन पर ट्‍वीट कर कहा- पिछले वर्ष अपने जैसलमेर के प्रवास पर भैरोंसिंह राठौड़ जी से भेंट हुई थी, मातृभूमि के लिए प्रेम और देशभक्ति की जो ज्वाला उनके दिल में थी वो सचमुच अद्वितीय थी। उनकी शौर्यगाथा आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। ईश्वर उनके परिजनों को यह दुःख सहने की शक्ति दें। ॐ शांति शांति
 
फिल्म अभिनेता सुनील शेट्‍टी ने भी उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है। 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

वीजा धोखाधड़ी : फ्रांस दूतावास से 64 लोगों के शेंगेन वीजा संबंधी दस्तावेज गायब