कारगिल विजय दिवस के 21 साल : ट्विटर पर दिखा ‘देशप्रेम’, इस तरह किया गया शहीदों को याद

रविवार, 26 जुलाई 2020 (08:55 IST)
नई दिल्ली। कारगिल विजय दिवस पर देशवासियों ने रविवार को सोशल मीडिया पर सुबह से ही #Indian army और #OperationVijay ट्रेंड करने लगा।
 
उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने ट्वीट किया, आज 'ऑपरेशन विजय' की 21वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारतीय सेना के शौर्य को सादर नमन करता हूं जिसके साहस और वीरता ने कारगिल युद्ध में, राष्ट्र के लिए विजय कीर्ति अर्जित की। #CourageInKargil’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया,  ‘करगिल विजय दिवस पर, हम हमारे सशस्त्र बलों के साहस एवं दृढ़ निश्चय को याद करते हैं जिन्होंने 1999 में हमारे राष्ट्र की दृढ़तापूर्वक रक्षा की थी। उनका पराक्रम पीढ़ियों को प्रेरित करता है।‘प्रधानमंत्री ने ट्वीट के साथ हैशटेग ‘करेज इन करगिल’ का प्रयोग किया।
 
गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि करगिल विजय दिवस भारत के स्वाभिमान, अद्भुत पराक्रम और दृढ़ नेतृत्व का प्रतीक है। मैं उन शूरवीरों को नमन करता हूं, जिन्होंने अपने अदम्य साहस से करगिल की दुर्गम पहाड़ियों से दुश्मन को खदेड़ कर वहाँ पुनः तिरंगा लहराया। मातृभूमि की रक्षा के लिए समर्पित भारत के वीरों पर देश को गर्व है।
 
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी ट्वीट कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा, ऑपरेशन विजय के तहत देश के वीर सपूतों ने अपनी जान की बाजी लगाकर कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर विजय हासिल की। उन सभी जवानों को श्रद्धांजलि जिन्होंने हमारे राष्ट्र को सुरक्षित रखने के लिए अपना जीवन लगा दिया।
 

Sand artists in Prayagraj pay tribute to the soldiers on the occassion of #KargilVijayDiwas . pic.twitter.com/IVeN98Cjbd

— ANI UP (@ANINewsUP) July 26, 2020
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्‍वीट किया, ‘कारगिल विजय दिवस पर मैं उन वीरों को नमन करता हूँ जो सब कुछ समर्पित करके भी भारत की रक्षा करते हैं। जय हिंद।‘
 
उल्लेखनीय है कि 26 जुलाई 1999 के दिन भारतीय सेना ने कारगिल युद्ध के दौरान चलाए गए 'ऑपरेशन विजय' को सफलतापूर्वक अंजाम देकर भारत भूमि को घुसपैठियों के चंगुल से मुक्त कराया था। इसी की याद में '26 जुलाई' कारगिल दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Weather update : असम और बिहार में बाढ़ से राहत नहीं, हिमाचल प्रदेश में अलर्ट