Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

देश में साल 2019 में सड़क दुर्घटनाओं में हुई 3.19 लाख लोगों की मौत

webdunia
शनिवार, 19 सितम्बर 2020 (19:29 IST)
नई दिल्ली। पिछले साल देश में हुई 4.49 लाख सड़क दुर्घटनाओं में से लगभग 71 प्रतिशत सड़क दुर्घटना, तेज गति से वाहन चलाने के कारण हुई। यह जानकारी संसद को शनिवार को दी गई।

सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्यमंत्री वीके सिंह ने राज्यसभा को एक लिखित उत्तर में कहा, उपलब्ध जानकारी के अनुसार, पिछले कैलेंडर वर्ष 2019 के दौरान सड़क दुर्घटनाओं की कुल संख्या 4,49,002 है। इनमें से 3,19,028 सड़क दुर्घटनाएं (71.1%) दुर्घटना, तेज गति से वाहन चलाने से हुई हैं।

उन्होंने कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हर जिले में सड़क उपयोगकर्ताओं के बीच जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए सांसदों की सड़क सुरक्षा समिति को सूचित किया है। मंत्री ने कहा कि उस जिले के संसद सदस्य (लोकसभा) इस समिति के अध्यक्ष होंगे।

सिंह ने कहा कि मंत्रालय ने शिक्षा, इंजीनियरिंग (सड़क और वाहन दोनों), प्रवर्तन और आपातकालीन देखभाल के आधार पर सड़क सुरक्षा के मुद्दे को हल करने के लिए एक बहुस्तरीय रणनीति तैयार की है।
भारत में प्रतिवर्ष लगभग पांच लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जो दुनिया में सबसे अधिक हैं। इन दुर्घटनाओं में लगभग 1.5 लाख लोग मारे जाते हैं और करीब 3 लाख अपंग हो जाते हैं।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

#25सितम्बर_भारतबंद से कृषि विधेयक का विरोध, राज्यसभा में पास करवाना मोदी सरकार के लिए चुनौती