सरकार का बड़ा फैसला, 4 घंटे पहले पहुंचना होगा एयरपोर्ट

गुरुवार, 8 अगस्त 2019 (19:03 IST)
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद से पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है। भारत सरकार भी सुरक्षा को लेकर चौकन्नी है। आतंकवादी घटनाओं की आशंका को देखते हुए सभी एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) ने सभी एयरलाइंस और एयरपोर्ट्स के मैनेजमेंट से कहा है कि हवाई यात्रियों को एयरपोर्ट पर पहले पहुंचना होगा। नए निर्देशों के अनुसार हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों के लिए यात्रियों को एयरपोर्ट पर 3 घंटे पहले पहुंचना होगा, वहीं विदेशी उड़ानों के लिए यात्रियों को 4 घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचना जरूरी होगा।
 
15 अगस्त को देखते हुए की सुरक्षा का यह नियम 10 अगस्त से 30 अगस्त तक लागू रहेगा। सामान्य स्थिति में घरेलू उड़ानों के लिए यात्रियों को 2 घंटे और विदेशी उड़ानों के लिए 3 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होता है। एयरपोर्ट के आस-पास सभी गाड़ियों की जांच की जाएगी। 
 
30 अगस्त तक हवाई अड्डे पर विजिटर पास भी नहीं दिए जाएंगे। सुरक्षा के मद्देनजर पायलट, क्रू स्टाफ, ग्राउंड स्टाफ और अन्य कर्मचारियों की जांच होगी।

नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) के अनुसार एयरपोर्ट पर अगर कोई शराब पीता हुआ पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पायलट पर अगर इस तरह का आरोप लगता है तो उसका लाइसेंस भी निरस्त हो सकता है। इसके अतिरिक्त बगैर लाइसेंस काम कर रहे कर्मचारियों को अस्थायी या स्थायी रूप से नौकरी से भी निकाला जा सकता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख धारा 370 : कश्मीर पर पीएम नरेन्द्र मोदी राष्ट्र को संबोधन Live