Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

1 नवंबर से होंगे 5 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा यह असर...

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 31 अक्टूबर 2022 (09:47 IST)
हर महीने कुछ न कुछ बदलाव होते हैं। इसी तरह 1 नवंबर 2022 से भी कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे हैं जो कि आपके लिए जानना बेहद जरूरी है। इसलिए हम आपको नवंबर में होने वाले कुछ नए आर्थिक बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ सकता है। जानिए, क्‍या हैं ये बड़े बदलाव...

बीमाकर्ताओं के लिए KYC जरूरी : इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) 1 नवंबर से बीमाकर्ताओं के लिए KYC (नो योर कस्टमर) विवरण देना अनिवार्य कर सकती है। नए और पुराने दोनों बीमाकर्ताओं के लिए KYC से जुड़े नियम अनिवार्य किए जा सकते हैं। इंश्योरेंस क्लेम के समय अगर केवाईसी डॉक्यूमेंट पेश नहीं किए तो आपका क्लेम खारिज हो सकता है।

बिजली सब्सिडी का नियम : जिन लोगों ने राजधानी दिल्ली में बिजली की सब्सिडी के लिए रजिस्‍ट्रेशन नहीं कराया है, उन्हें 1 नवंबर से बिजली सब्सिडी मिलना बंद हो सकती है। इसलिए आप भी 31 अक्टूबर तक ये काम जरूर करा लें। दिल्ली में लोगों को महीने में 200 यूनिट तक फ्री बिजली पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है।

LPG सिलेंडर के दाम : हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव की संभावना रहती है। इनमें कटौती या बढ़ोतरी का ऐलान किया जाता है। इस बार भी 1 नवंबर को एलपीजी के नए दामों का ऐलान किया जा सकता है। ये घरेलू रसोई गैस और कमर्शियल गैस सिलेंडर दोनों के लिए हो सकता है।

ट्रेनों का समय : 1 नवंबर से भारतीय रेलवे के नए टाइम टेबल के मुताबिक कई ट्रेनों का समय बदल जाएगा। अगर आप 1 नवंबर या इससे बाद की तारीखों में यात्रा कर रहे हैं तो सफर के लिए निकलने से पहले ट्रेन का समय जरूर चेक कर लें। पहले ये बदलाव 1 अक्टूबर से लागू होने वाला था, पर अब ये बदलाव 1 नवंबर 2022 से लागू होगा।

गैस सिलेंडर बुकिंग के लिए देना होगा OTP : 1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की डिलीवरी से जुड़ी प्रक्रिया में भी बदलाव होने जा रहा है। गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको इस ओटीपी को डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा।
Edited by : Chetan Gour

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Gujarat Morbi Cable Bridge Collapse : मोरबी पुल से जुड़े अभी तक के बड़े अपडेट्‍स