Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

INS विक्रांत के बाद अब देश में बन सकता है तीसरा एयरक्राफ्ट कैरियर INS विशाल, 2030 तक बनाने की है योजना

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 4 सितम्बर 2022 (13:50 IST)
हाल ही में देश में बना युद्धपोत INS विक्रांत भारतीय नेवी में शामिल हो गया है। इसके साथ ही नेवी का ध्‍वज भी बदल गया है। लेकिन अब हिंद महासागर में दुश्‍मन देश चीन की गतिविधियों को देखते हुए भातर में तीसरे एयरक्राफ्ट के बारे में विचार किया जा रहा है। इस तीसरे एयरक्राफ्ट कैरियर को INS विशाल बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि आईएनएस विक्रांत के बाद देश में ही बनने वाला यह दूसरा एयरक्राफ्ट कैरियर होगा। खबर है कि इंडियन नेवी के कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ही इसे बनाने वाली है।

कैसा होगा INS विशाल
INS विशाल का वजन करीब 65 हजार टन बताया जा रहा है। इसका मतलब हुआ कि ये भारत का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट कैरियर होगा। बता दें कि INS विक्रमादित्य और विक्रांत का वजन 45 हजार टन के करीब है। INS विशाल पर 55 फाइटर प्लेन तैनात होने की योजना है। INS विक्रमादित्य पर करीब 35 और विक्रांत पर 30 फाइटर प्लेन तैनात हो सकते हैं। फिलहाल भारत के पास दो एयरक्राफ्ट कैरियर-INS विक्रमादित्य और INS विक्रांत हैं। INS विशाल के बाद देश में तीन एयरक्राफ्ट कैरियर हो जाएंगे।

कब तक तैयार होने की उम्‍मीद?
INS विशाल की चर्चा करीब एक दशक पहले शुरू हुई थी। शुरू में इसके 2020 तक नेवी में शामिल होने की उम्मीद थी। लेकिन कुछ कारणों से ये प्रोजेक्ट शुरू नहीं हो सका था। 2018 में नेवी ने इसका निर्माण कार्य 2021 तक शुरू होने की बात कही थी। अब इसके 2030 तक नेवी में शामिल होने की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो भारत तीन एयरक्राफ्ट कैरियर के साथ नेवी क्षेत्र में एक शक्‍तिशाली देश होगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रामलीला मैदान पर कांग्रेस की हल्लाबोल रैली (live updates)