एयर इंडिया के उड़ान परिचालन निदेशक का लाइसेंस 3 साल के लिए निलंबित

सोमवार, 12 नवंबर 2018 (15:12 IST)
नई दिल्ली। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सरकारी क्षेत्र की एयरलाइन एयर इंडिया के उड़ान परिचालन निदेशक अरविंद कठपालिया का लाइसेंस 3 वर्ष के लिए निलंबित कर दिया है। कठपालिया रविवार को उड़ान ड्यूटी से पहले जांच में मद्यपान किए हुए पाए गए थे। एयर इंडिया ने कठपालिया को उस दिन उड़ान ड्यूटी से हटा दिया था।


एक अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान सांस में मदिरापान के लक्षण पाए जाने पर उनका लाइसेंस 3 साल के लिए निलंबित किया गया है। डीजीसीए के नियम 24 के तहत चालक दल का कोई सदस्य उड़ान के 12 घंटे पहले तक मदिरापान नहीं कर सकता। उड़ान से पहले उनकी मद्यपान निरोधक जांच जरूरी है।

पहली बार पकड़े जाने पर विमान परिचालन का लाइसेंस 3 महीने के लिए मुअत्तिल किया जा सकता है। दूसरी बार निलंबन 3 साल के लिए करने का प्रावधान है। तीसरी बार पकड़े जाने पर लाइसेंस हमेशा के लिए रद्द हो सकता है।

डीजीसीए ने कठपालिया का लाइसेंस इससे पहले 2017 में 3 महीने के लिए निलंबित किया था। उस समय वे एक उड़ान से पहले मद्यपान जांच यंत्र में सांस छोड़ने से बचकर निकल गए थे। उस समय उन्हें कार्यकारी निदेशक (परिचालन) पद से हटा दिया गया था। (भाषा)
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING