Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दिल्ली-NCR में दिवाली के दिन वायु गुणवत्ता बेहद खराब

webdunia
शनिवार, 14 नवंबर 2020 (13:49 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को दीपावली के दिन भी वायु गुणवत्ता बेहद खराब रही। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार आज सुबह 9 बजे औसत वायु गुणवत्ताा सूचकांक 369 दर्ज किया गया।
 
सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में सुबह 10 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 से अधिक दर्ज किया गया। दिल्ली के आनंद विहार में 429, आईटीओ में 406, अलीपुर में 422, मुंडका में 405 वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया।
 
राजधानी से सटे शहरों गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा और फरीदाबाद में भी वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई।
 
सरकारी एजेंसियों ने राजधानी में पटाखों फोड़ने और इसकी बिक्री के खिलाफ शुक्रवार को अभियान चलाया। इस दौरान एजेंसियों ने जुर्माना भी लगाया और पटाखे जब्त भी किए। एजेंसियां आज भी अपने अभियान पर रहेंगी और अगले आदेश तक पटाखों के इस्तेमाल एवं बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा।
 
सीपीसीबी की टीमें भी प्रदूषण पर नजर रखे हुए हैं और प्रदूषण नियंत्रण के उपायों के क्रियान्वयन की दिशा में काम कर रही हैं।
 
दिल्ली में आज सुबह न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस और उच्च आर्द्रता 93 फीसदी दर्ज की गई। सुबह के समय दिल्ली में धुंध छाया रहा जिससे स्थिति और खराब हो गई।
 
मौसम विभाग के अनुसार रविवार को दिल्ली में बादल छाये रहने और हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है जिससे वायु की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में दिवाली के महत्व पर प्रस्ताव