सीमा पर गरजे वायुसेना के लड़ाकू विमान, तेज धमाकों की आवाज से अमृतसर में दहशत

शुक्रवार, 15 मार्च 2019 (12:23 IST)
अमृतसर। भारतीय वायुसेना ने पंजाब और जम्मू में गुरुवार रात बड़ी तत्परता से अभ्यास किया जिसमें बड़ी संख्या में लड़ाकू विमानों ने भाग लिया। अभ्यास के दौरान, भारतीय वायुसेना के जेट विमानों ने अमृतसर सहित सीमावर्ती जिलों में सुपरसोनिक गति से उड़ान भरी। इस अभ्यास के दौरान हुए धमाकों की वजह से अमृतसर के लोग रातभर नहीं सो सके। 
 
अमृतसर में रात एक से डेढ़ बजे के बीच दो तेज आवाजें सुनी जाने के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहें फैलने लगी। लोगों ने विमानों की आवाजों और धमाकों की गर्जना के बाद कई तरह के कयास लगाने शुरू कर दिए।  
 
इस अभ्यास के दौरान भारतीय वायुसेना के जेट विमानों ने अमृतसर सहित सीमावर्ती जिलों में सुपरसोनिक गति से उड़ान भरी और अपनी तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान फ्रंटलाइन फाइटर प्लेन भी शामिल थे। बताया जा रहा है कि यह धमाके सुपरसोनिक बूम के थे। यह अभ्यास इसलिए किया गया ताकि पाकिस्तान वायु सेना (PAF) की ओर से किए जाने वाले किसी भी दुस्साहस को विफल कर दिया जाए।
 
बताया जा रहा है कि ये महज एक अभ्यास है, इसका मकसद किसी को डराना नहीं है। ये बात दीगर है कि अगर पाकिस्तान की तरफ से किसी तरह की हिमाकत की गई तो उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। भारतीय वायु सेना के इस अभ्यास में अलग अलग लड़ाकू विमानों ने हिस्सा लिया।
 
उल्लेखनीय है कि पुलवामा आतंकी हमले के 12 दिन बाद ही भारत ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया था। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकियों के कैंपों पर एयर स्ट्राइक कर उन्हें तबाह कर दिया था। इसके अगले ही दिन मिग-21 बाइसन ने भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख पटना साहिब सीट पर हैट्रिक लगाने उतरेगी भाजपा, शत्रुघ्न सिन्हा बढ़ा सकते हैं मुश्किलें