कांग्रेस-NCP की बैठक पर अजीत पवार के बयान से गरमाई महाराष्‍ट्र की सियासत

बुधवार, 13 नवंबर 2019 (23:47 IST)
मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) नेता अजीत पवार ने बुधवार रात कहा कि महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ मिल कर सरकार बनाने के लिए न्यूनतम साझा कार्यक्रम तय करने को लेकर कांग्रेस और राकांपा की निर्धारित संयुक्त बैठक रद्द हो गई है। वह निराश दिखाई दे रहे थे और उनके इस बयान से अटकलें लगाई जानी शुरू हो गई।
 
हालांकि, राकांपा प्रमुख शरद पवार ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि उनके भतीजे अजीत ने पुणे जिले स्थित अपने गृह नगर बारामती जाने के बारे में जानबूझ कर टिप्पणी की, ताकि रात में मीडिया (के सवालों) से बचा जा सके। वहीं, राकांपा के मुख्य प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि बैठक चल रही है। साथ ही उन्होंने अफवाह नहीं फैलाने की भी अपील की।
 
अजीत की इस टिप्पणी को मीडिया के एक धड़े ने फौरन ही लपक लिया, जिसके बाद कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के साथ-साथ राकांपा के मुख्य प्रवक्ता ने बैठक जारी रहने की पुष्टि की। इससे पहले, अजीत ने यहां शरद पवार के आवास के बाहर संवाददाताओं से कहा कि बैठक रद्द हो गई है।
 
अजीत ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देने से इनकार करते हुए कहा, 'मुझे नहीं पता कि यह अब कब होगी।' बैठक रद्द होने का कारण पूछे जाने पर अजीत ने कहा, 'मैं बारामती जा रहा हूं।' महाराष्ट्र राकांपा प्रमुख जयंत पाटिल अजित के साथ उनकी गाड़ी में सवार थे।
 
इस बीच, मीडिया के एक वर्ग द्वारा घटना की कवरेज को लेकर नाराज शरद पवार ने कहा कि यदि वे (पत्रकार) नेताओं की ‘निजता’ में ताकझांक करना जारी रखते हैं, तो वह संवाददाताओं से नहीं मिलेंगे।
 
उन्होंने कहा, 'अजित पवार मुंबई में ही हैं। वह कल आपसे मुलाकात करेंगे। यदि वह मजाक में कुछ भी कहते हैं तो आपका (मीडिया का) वाहन उसका पीछा करना शुरू कर देता है। यह निजता में ताकझांक है। लिहाजा उन्होंने (अजीत) जानबूझकर ऐसा (बारामती जाने वाला बयान) किया...अगर आप बातों को तोड़ना-मरोड़ना चाहते हैं, तो कल से यहां (पवार के आवास) न आएं।'
 
शुरुआती भ्रम के बाद राकांपा और कांग्रेस ने तस्वीरें साझा की जिनमें अजित बैठक में शरीक होते दिख रहे हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि बैठक जारी है। अजित पवार, छगन भुजबल, नवाब मलिक और धनंजय मुंडे संयुक्त समिति में राकांपा का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भी बैठक में शामिल हुए।
 
कांग्रेस और राकांपा के नेता बुधवार सुबह से ही सरकार गठन के लिए न्यूनतम साझा कार्यक्रम को लेकर गहन चर्चा कर रहे हैं। प्रदेश में मंगलवार को राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया था। (भाषा) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख BRICS सम्मेलन से पहले हुई पीएम मोदी की राष्‍ट्रपति पुतिन से मुलाकात