Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

खुलासा : पाकिस्तान के हैंडलर ने बनाया था UP को दहलाने का प्लान, ATS ने आतंकियों की बड़ी साजिश को किया नाकाम

हमें फॉलो करें webdunia

अवनीश कुमार

रविवार, 11 जुलाई 2021 (19:49 IST)
लखनऊ। उत्तरप्रदेश में एटीएस व पुलिस की सक्रियता की चलते राजधानी लखनऊ में 2 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है और पूछताछ के बाद उन्होंने जो खुलासा किया है वे बेहद चौंकाने वाले हैं। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार उनकी योजना उत्तरप्रदेश को दहलाने की थी।

इसके चलते प्रदेश के कई अन्य जिलों में भी उनके लोग सक्रिय थे। पूछताछ में एटीएस को यह भी जानकारी मिली है कि वह सभी काफी दिनों से उत्तरप्रदेश में रहकर घटना को अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे। पूछताछ में यह भी पता चला है कि वे कश्मीर से उत्तरप्रदेश के लखनऊ पहुंचे थे।

यहां पहुंचने के बाद प्लानिंग के तहत उन्हें उत्तरप्रदेश के अंदर सीरियल ब्लास्ट करने के निर्देश मिले थे। इसकी वे योजना बना रहे थे।

सूत्रों ने बताया है कि पूछताछ में उन्होंने सीरियल ब्लास्ट के प्लान को लेकर कहा है कि सीरियल ब्लास्ट का प्लान पाकिस्तान के हैंडलर ने बनाया था, जबकि इसको अंजाम देने के तरीके पर अफगानिस्तान में शोध किया गया था।

पूरे मामले को लेकर एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि अलकायदा के सरगना अलजवाहिरी ने भारत, पाकिस्तान, म्यांमार और अफगानिस्तान के लिए अल कायदा इन इंडियन सबकांटिनेंट की स्थापना की थी। इस संगठन के कई आतंकी हाल के वर्षों में गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि उमर लखनऊ में जेहादी प्रवृत्ति के लोगों को तैयार कर रहा था। ये लोग 15 अगस्त से पहले उत्तरप्रदेश के मुख्य शहरों में अलग-अलग जगह पर ब्लास्ट करने की योजना बना रहे थे। एडीजी ने कहा कि सूचना मिलने पर एक टीम द्वारा मिनहाज अहमद के लखनऊ स्थित घर पर दबिश दी गई तो वह घर पर मिला। उसके घर से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ।

एटीएस को उसके घर से एक पिस्टल व आईईडी बरामद हुई। उन्होंने बताया कि अन्य टीमों द्वारा इन आतंकवादियों के सहयोगियों की तलाश के लिए अलग-अलग स्थानों पर दबिश दी जा रही है। पूछताछ के दौरान हिरासत में हिए गए अभियुक्तों द्वारा अपने सहयोगियों के घर से भाग जाने की बात कही गई है। इसके आधार पर एटीएस की टीम इन इलाकों में सघन चेकिंग अभियान चला रही है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

UP : बड़ा फैसला, मुख्‍यमंत्री योगी शुरू करेंगे 'जनता दरबार'