अगस्ता वेस्टलैंड मामला : ईडी के बयान पर भाजपा-कांग्रेस में जुबानी जंग

रविवार, 30 दिसंबर 2018 (09:58 IST)
नई दिल्ली। भाजपा ने शनिवार को अदालत में ईडी के इस बयान के आधार पर गांधी परिवार पर हमला बोला कि उसकी जांच के दौरान अगस्ता-वेस्टलैंड मामले के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल ने‘श्रीमती गांधी’और ‘एक इतालवी महिला के बेटे’का उल्लेख किया। भाजपा ने आरोप लगाया कि अब सच सामने आ रहा है।
 
कांग्रेस ने भी मिशेल के प्रत्यर्पण से पहले उसके बयानों का हवाला दिया जिसमें उसने आरोप लगाया था कि भारतीय जांच एजेंसियां उस पर गांधी परिवार के सदस्य का नाम लेने के लिए दबाव डाल रही हैं और आरोप लगाया कि यह ‘फिक्स मैच’है।
 
पार्टी प्रवक्ता टॉम वड़क्कन ने कहा कि मिशेल ने प्रत्यर्पण से पहले ‘अदालत में कहा था कि उस पर यह दबाव डाला जा रहा है कि वह गांधी परिवार में से किसी सदस्य का नाम ले और इसी कारण वे साजिश रच रहे थे और इसमें वे कामयाब भी हुए।’
 
वडक्कन ने कहा कि मकसद साफ है और उसने जो कहा वह पहले से तय था और ऐसा ही हुआ भी। यह निश्चित रूप से एक फिक्स मैच है, जिसका उद्देश्य गांधी परिवार के खिलाफ कुछ आरोप लगाना है। केंद्रीय मंत्रियों प्रकाश जावड़ेकर और रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी निशाना साधा।
 
प्रसाद ने गांधी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में अपशब्द कहने का आरोप लगाया और कहा कि अदालत में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के बयान के बाद ‘आज समय है गांधी परिवार स्पष्टीकरण दे।’कांग्रेस ने इस आरोप को खारिज करते हुए कहा कि केंद्र सरकार गांधी परिवार को फंसाने के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है।
 
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस मामले में गिरफ्तार बिचौलिये मिशेल का बयान एक परिवार की ओर इशारा कर रहा है। उन्होंने दावा किया कि यह परिवार अब पकड़ा जा चुका है।
 
उन्होंने कहा कि अदालत में ईडी के खुलासे ने स्पष्ट कर दिया है कि सच को अब नहीं दबाया जा सकता। कांग्रेस, सोनिया गांधी और राहुल के बारे में सच लोगों के सामने आ रहा है। जनता कांग्रेस को करारा जवाब देगी।
 
जावड़ेकर ने कहा कि देश वीवीआईपी हेलीकाप्टर मामले के बारे में पहले दो शब्दों ‘परिवार’ और ‘एपी’ से अवगत था लेकिन मिशेल ने अब ‘श्रीमती गांधी’‘इतालवी महिला का बेटा’ ‘बड़ा आदमी’ ‘आर’ का उल्लेख करके कुछ और नाम लिए हैं। प्रसाद ने दावा किया कि मिशेल इस मामले में बहुत अहम व्यक्ति था जो तय निर्वासन प्रक्रिया के बाद भारत लाया गया।
 
उन्होंने दावा किया कि उसने सोनियाजी का नाम लिया है और अपने वकील को दी चिट में राहुल गांधी के बारे में भी संकेत दिये हैं। राजदार मिशेल अन्य की संलिप्तता का खुलासा कर रहा है। आज समय है कि गांधी परिवार जवाब दे। जहां तक कांग्रेस की बात है तो कोई भी सौदा किसी ‘सौदे’ के बिना पूरा नहीं होता। प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी को मिशेल के बयान पर अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए।
 
कांग्रेस द्वारा सरकार पर गांधी परिवार को फंसाने के लिए जांच एजेंसियों पर दबाव डालने का आरोप लगाने पर, प्रसाद ने दावा किया कि कांग्रेस ने उन्हें कैद कर रखा था लेकिन अब वे निष्पक्ष जांच कर पा रही हैं। जावड़ेकर ने कांग्रेस पर देश को ‘लूटने’और राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने का आरोप लगाया।
 
राफेल सौदे पर नरेंद्र मोदी सरकार पर गांधी के हमले का जिक्र करते हुए जावड़ेकर ने इसे ‘चोर मचाए शोर’ का मामला करार दिया और दावा किया कि मिशेल ने संप्रग सरकार के दौरान राफेल करार से सार्वजनिक क्षेत्र की फर्म ‘एचएएल’ को हटाने के बारे में भी बोला है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING