गुरदासपुर के बटाला में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट, चिंगारी से हुए धमाकों में 23 की मौत

बुधवार, 4 सितम्बर 2019 (19:00 IST)
गुरदासपुर। पंजाब में गुरदासपुर जिले की ऐतिहासिक नगरी बटाला में बुधवार दोपहर एक पटाखा फैक्टरी में भीषण विस्फोट होने की घटना में पुलिस ने 23 लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए। इस हादसे की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं। 
 
ALSO READ: पंजाब के बटाला में पटाखा फैक्टरी में आग, 19 की मौत
एक किलोमीटर दूर सुनी धमाके की आवाज : प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार विस्फोट इतना जबर्दस्त था, जिसकी आवाज घटना स्थल से एक किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। फैक्टरी के मलबे में काफी लोग दबे हुए हैं, जिसे देखते हुए मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। सूचना मिलते ही उपायुक्त विपुल उज्ज्वल तथा बटाला के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उपिंदरसिंह घुम्मन भारी पुलिस बल और मेडिकल टीम के साथ मौके पर पहुंच गए।
 
घटना स्थल पर राहत तथा बचाव कार्य तेजी पर चलाया जा रहा है। शहर के भीड़भाड़ वाले रिहाइशी इलाके के बीचोबीच स्थित इस फैक्टरी में बड़े पैमाने पर पटाखे बनाए जा रहे थे। चिंगारी से अचानक कुछ पटाखों में विस्फोट हुआ और तेजी से उसने सारी फैक्टरी में रखे विस्फोटक को अपनी चपेट में ले लिया, जिससे भीषण विस्फोट से फैक्टरी की इमारत पूरी तरह गिर गई तथा आसपास के घरों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया।
 
आसपास भी हुआ असर : विस्फोट का प्रभाव इतना जबरदस्त था कि आसपास बाहर खड़े वाहन भी दूर जा पड़े। बताया जाता है कि फैक्टरी के आसपास की दो इमारतें भी क्षतिग्रस्त हो गईं। पटाखा फैक्टरी में हादसे के समय कम से कम पचास लोग काम कर रहे थे। इनमें से कुछ के मलबे में दबे होने की आशंका है।
  
राहत तथा बचाव कार्य के लिए गुरदासपुर, पठानकोट और आसपास के शहरों से दमकलें बुलाईं ताकि आग की लपटों पर काबू पाया जा सके। एनडीआरएफ की टीमें घटना स्थल पर पहुंच गईं तथा बचाव राहत कार्य शुरू किया।
 
गुरु नानक देवजी के विवाह पर्व पर होता है जश्न : बताया जाता है कि गुरुवार को 5 सितंबर को गुरु नानक देवजी का विवाह पर्व है, जिसे बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। गुरुजी का विवाह बटाला में हुआ था। इस पर्व को मनाने की तैयारियों में शहर जुटा था तथा इन पटाखों का इस्तेमाल पर्व पर होना था। सुलतानपुर लोधी से बारात गुरुवार को बटाला पहुंचेगी।  
 
हादसे की भयानकता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फैक्टरी के पास गैराज में खड़ी कार उड़कर हंसाली नाले में जा गिरी। ज्ञातव्य है कि पिछले साल भी इसी फैक्टरी में धमाका हुआ था। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 3 ऑटो चालकों को महंगा पड़ा यातायात नियमों का उल्लंघन, 73400 का जुर्माना