अमृतसर के निरंकारी भवन में बड़ा धमाका, पल-पल की जानकारी

रविवार, 18 नवंबर 2018 (18:30 IST)
अमृतसर। पंजाब में अमृतसर के गांव अदलीवाल में रविवार सुबह निरंकारी सत्संग डेरा पर अज्ञात मोटरसाइकिल सवारों ने बम फेंका जिसमें कम से कम तीन लोगों की मौत और दस अन्य घायल हो गए। घटना से जुड़ी हर जानकारी...

निरंकारी भवन में धमाके बाद पंजाब पुलिस को बड़ी सफलता
बठिंडा में पुलिस ने दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया, कड़ी पूछताछ
गिरफ्तार युवकों के पास से पिस्तौल के साथ 3 जिंदा कारतूस पकड़े
 
पगड़ीधारी दो युवकों फेंका था बम
केंद्रीय गृह मंत्रालय के पास पर्याप्त सबूत 
मोटरसाइकिल से आए पगड़ीधारी बम फेंकने वाले युवक 
पंजाब पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने जांच शुरु
पंजाब पुलिस को आशंका, अमृतसर में आतंकी हरकत 
 
* अमृतसर धमाके पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा बयान, दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी। 
* गृहमं‍त्री राजनाथ सिंह ने धमाके के बाद सीएम अमरिंदर सिंह से की बात।
* सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आला अधिकारियों के साथ इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। अमरिंदर सिंह ने मृतकों के लिए 5-5 लाख रुपए का मुआवजा और घायलों के लिए मुफ्त इलाज की घोषणा की है।
* पंजाब कांग्रेस के प्रमुख सुनील जाखड़ ने हमले की कड़ी निंदा करते हुए इसे पंजाब में शांति भंग करने का प्रयास करार दिया। 
* वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) परमपाल सिंह गांधी और पुलिस अधीक्षक (डी) हरपाल सिंह घटना स्थल पर पहुंच कर मामले की जांच कर रहे हैं।
* उल्लेखनीय है कि जम्मू कश्मीर के कुख्यात आंतकवादी जाकिर मूसा और जैश-ए-मोहम्मद संगठन के कई आंतकियों को अमृतसर में देखे जाने के पश्चात पिछले तीन दिनों से राज्य में हाई अलर्ट जारी किया गया है।
* इसके अतिरिक्त खुफिया एजेंसियां भी किसी आंतकी हमले की आशंका जाहिर कर चुकी हैं। इसके बावजूद राज्य पुलिस कोई ठोस सुरक्षा इंतजाम करने में असफल रही है।
* इससे पहले जालंधर के मकसूदां पुलिस थाना पर भी कश्मीरी आंतकवादी ग्रनेड से हमला कर चुके हैं। इस संबंध ने पुलिस ने जालंधर के शिक्षण संस्थान से जाकिर मूसा के चचेरे भाई सहित चार आंतकी छात्रों को गिरफ्तार किया था। 
* प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार यहां अधिवाला गांव में निरंकारियों की एक धार्मिक सभा में मोटरसाइकल पर आए लोगों ने ग्रेनेड फेंका।
* घटनास्थल पर पहुंचे पंजाब पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एक ग्रेनेड फेंका गया और घटना में 5 से 10 लोग घायल हो गए। अधिकारी ने बताया कि घटना में 3 लोगों की मौत हो गई।
* हादसे के समय निरंकारी भवन में लगभग 250 लोग मौजूद थे।
* एक खुफिया सूचना में दावा किया गया है कि जैश-ए-मोहम्मद के 6 से 7 आतंकवादियों का एक समूह राज्य में, खासतौर से फिरोजपुर में मौजूद है। इस सूचना के बाद से पंजाब अलर्ट पर है।
* धमाके के बाद दिल्ली समेत कई शहरों में सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है। 
* 4 लोगों ने पिछले सप्ताह पठानकोट जिले में माधोपुर के समीप बंदूक दिखाकर एक ड्राइवर से एसयूवी छीन ली थी जिसके बाद से राज्य अलर्ट पर है।
* प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार सुबह अमृतसर के राजासांसी के अधिवाला गांव स्थित निरंकारी सतसंग डेरे पर सत्संग समागम चल रहा था और इसी दौरान मोटरसाइकल सवार 3 अज्ञात लोगों ने बम फेंका। इस हमले में 3 लोगों के मारे जाने और कई अन्य के घायल होने की सूचना है।
* घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में उपचार के लिए भर्ती करवाया गया है। बम की जांच के लिए फॉरेंसिक जांच दल को बुलाया गया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING