कश्मीर में CRPF काफिले के पास फिर धमाका, सीमा पर फिर तनाव बढ़ा

सुरेश डुग्गर

शनिवार, 30 मार्च 2019 (18:35 IST)
जम्मू। यह सुरक्षाबलों की खुशकिस्मती कही जा सकती है कि आतंकी कश्मीर में शनिवार को पुलवामा 2.0 को नहीं दोहरा पाए क्योंकि जिस कार को आज जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर CRPF के काफिले के साथ टकराया गया था। उसमें उस तरह का विस्फोट नहीं हो पाया जिससे सुरक्षाकर्मियों को नुकसान पहुंचे।
 
इस कार विस्फोट के बाद सुरक्षाबलों को कश्मीर में चुनावों के दौरान हाई अलर्ट पर रहने को कहा गया है क्योंकि खबरें कहती हैं कि पाकिस्तान को बालाकोट हमले का दर्द साल रहा है और वह उसका बदला हर सूरत में लेना चाहता है।
 
पुलवामा आतंकी हमले के डेढ़ महीने बाद एक बार फिर जम्मू-श्रीनगर हाईवे से गुजर रहे CRPF काफिले के पास जबरदस्त कार धमाका हुआ। कार धमाका इतना तेज था कि गाड़ी के परखच्चे उड़ गए हैं। धमाके की सूचना मिलते ही सुरक्षा एजेंसियां और सुरक्षा बल मौके पर पहुंच जांच में जुट गए। कार धमाके को देखते हुए राज्य में हाई अलर्ट लागू कर दिया गया है। उधर इस घटना से एक बार फिर सीमा पर तनाव बढ़ गया है।
 
प्राप्त जानकारी के शनिवार सुबह साढ़े दस बजे के करीब CRPF का काफिला श्रीनगर से जम्मू की तरफ जा रहा थी। इसी दौरान सुबह बनिहाल स्थित तिथार ग्रिड स्टेशन के बाहर इलाके में सैंट्रो कार में विस्फोट हो गया और कार के परखच्चे उड़ गए। विस्फोट की वजह से काफिले में शामिल CRPF की 54वीं वाहिनी की बस नंबर एचआर 66-8067 के पिछले कुछ शीशे टूट गए और पिछला हिस्सा आग से थोड़ा काला हो गया। मगर बस में सवार सभी जवान सुरक्षित बच गए।
 
कार में एक छोटा व एक बड़ा, दो एलपीजी सिलेंडर बरामद हुए हैं। अपुष्ट जानकारी के मुताबिक कार में से यूरिया और तेल जैसी चीजें भी बरामद हुई है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि तो नहीं हुई है। मगर इस कार विस्फोट में आईईडी प्रयोग होने की प्रबल आशंका है, जो एलपीजी सिलेंडर में भर कर तैयार किया गया था।
 
इस विस्फोट में कार में सवार किसी हताहत या घायल तक न होने से इसे रिमोट से ब्लॉस्ट किए जाने की बात कही जा रही है। कार में दो सिलेंडरों का होना तथा यूरिया जैसी चीजें मिलना भी इस विस्फोट का आतंकी हमले की साजिश होने की तरफ संकेत कर रहा है।
 
केरिपुब के अनुसार शनिवार सुबह करीब 10.30 बजे जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर बनिहाल के पास एक सिविल कार में धमाका हुआ है। उस वक्त केरिपुब का काफिला वहां से गुजर रहा था। धमाके की वजह से कार पूरी तरह जल गई है। धमाके की वजह से केरिपुब काफिले में शामिल एक वाहन भी पीछे से क्षतिग्रस्त हुआ है। हालांकि केरिपुब जवान पूरी तरह से सुरक्षित हैं और किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। धमाके की जांच जारी है।
 
हालांकि सुरक्षा एजेंसियां सभी आशंकाओं पर मामले की जांच कर रही हैं। कार के मालिक की पहचान करने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही सुरक्षा एजेंसियां ये भी जानने का प्रयास कर रही हैं कि कार विस्फोट स्थल तक कैसे पहुंची। किसी भी तरह की आशंका को देखते हुए राज्य में हाई अलर्ट लागू कर दिया गया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख IPL 2019 : किंग्स इलेवन पंजाब V/s मुंबई इंडियंस मैच