Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सुशांत सिंह मौत मामला : CBI ने रिया चक्रवर्ती सहित 6 लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR, एसआईटी का गठन

webdunia
गुरुवार, 6 अगस्त 2020 (23:06 IST)
नई दिल्ली। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मामले में फिर से प्राथमिकी दर्ज करने के बाद सीबीआई ने बिहार पुलिस से जांच अपने हाथ में ले ली है। सीबीआई ने सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती और उसके परिवार और अन्य खिलाफ कथित तौर पर आपराधिक षड्यंत्र और आत्महत्या के लिए उकसाने की खातिर पटना पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी को फिर से दर्ज किया है। पूरे मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है।
 
सीबीआई ने सुशांत सिंह राजपूत की कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती, इंद्रजीत चक्रवर्ती, संध्या चक्रवर्ती, शोविक चक्रवर्ती, सैमुअल मिरांडा, श्रुति मोदी के खिलाफ मामला दर्ज दर्ज किया है। इन 6 लोगों के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने, आपराधिक षड्यंत्र रचने, चोरी, धोखाधड़ी और धमकी देने समेत अन्य आरोपों में मुकदमा दर्ज किया गया है।  सुशांत सिंह के पिता केके सिंह की शिकायत पर पटना में एफआईआर दर्ज की गई थी। सीबीआई ने बिहार पुलिस की एफआईआर के आधार पर केस दर्ज किया है।
 
एसआईटी करेगी जांच : पुलिस अधीक्षक नूपुर प्रसाद के नेतृत्व में विशेष जांच दल इसकी जांच करेगा और इसकी निगरानी डीआईजी गगनदीप गंभीर और संयुक्त निदेशक मनोज शशिधर करेंगे। दोनों गुजरात कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हैं। सूत्रों ने बताया कि रोजाना आधार पर एजेंसी में शीर्ष स्तर पर मामले की निगरानी होगी।
 
पटना पुलिस ने भादंसं की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी, जो कथित आपराधिक षड्यंत्र, ठगी और आत्महत्या के लिए उकसाने से जुड़ी हुई थी। बिहार सरकार की अनुशंसा पर इसे सीबीआई को सौंपा गया है जिसे केंद्र सरकार ने एजेंसी के पास भेजा है। राज्य सरकार सीबीआई के पास मामला नहीं भेज सकती। इसे कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के माध्यम से भेजा जाता है जो सीबीआई के लिए नोडल मंत्रालय है।
webdunia

सुशांत के गृह राज्य बिहार की सरकार की अनुशंसा पर एजेंसी ने तेजी से काम किया, जहां दिवंगत अभिनेता के परिवार ने उनकी मित्र रिया चक्रवर्ती के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

महाराष्ट्र पुलिस कर रही थी जांच : बिहार में इस वर्ष के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और लोगों में अभिनेता की मौत पर रोष को देखते हुए राज्य ने मामले को सीबीआई के पास भेजने की अनुशंसा की जबकि मुंबई पुलिस अभिनेता की कथित आत्महत्या मामले की जांच कर रही है। महाराष्ट्र पुलिस ने इस कदम का विरोध किया है, क्योंकि बिहार के पास दूसरे राज्य में जांच करने का अधिकार नहीं है।
 
मुंबई के उपनगर बांद्रा के अपने अपार्टमेंट में राजपूत 14 जून को छत से फांसी से लटकते पाए गए थे और तब से मुंबई पुलिस विभिन्न बिंदुओं पर मामले की जांच कर रही है। पटना निवासी राजपूत के 77 वर्षीय पिता कृष्णकिशोर सिंह की शिकायत पर बिहार पुलिस ने भी कार्रवाई शुरू कर दी थी। मुंबई पुलिस ने इस मामले में आदित्य चोपड़ा, महेश भट्ट और संजय लीला भंसाली जैसे बॉलीवुड के निर्देशकों के बयान दर्ज किए हैं।
 
ईडी की पूछताछ : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के संबंध में उनके पिता द्वारा बिहार पुलिस के पास दर्ज कराई गई एक शिकायत के बाद मनी लांड्रिंग मामले में अभिनेता के एक कर्मचारी से पूछताछ की। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

अधिकारियों ने बताया कि सैमुअल मिरांडा से केंद्रीय जांच एजेंसी के मुंबई स्थित कार्यालय में पूछताछ की गई और उनका बयान धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया गया। प्रवर्तन निदेशालय ने उनसे बुधवार को भी पूछताछ की थी। (इनपुट भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा की खास 17 बातें