CBSE ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में किए बदलाव, आसान होंगे प्रश्‍न पत्र

बुधवार, 13 फ़रवरी 2019 (12:27 IST)
सीबीएसई ने इस बार दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के प्रश्न पत्र के पैटर्न में कई बदलाव किए हैं, जिससे पेपर आसान हो गया है। प्रश्न पत्र के पैटर्न में हुए इन बदलावों से छात्रों को काफी आसानी होगी। इस साल 15 फरवरी से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। आइए, जानते हैं परीक्षाओं के बदलाव के बारे में :

सीबीएसई ने ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों की संख्या बढ़ा दी है। इसके अलावा प्रश्नों के विकल्प भी बढ़ाए हैं। इस साल 25 फीसदी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। इससे छात्रों का आत्मविश्वास बढ़ेगा और वे अच्छे अंक हासिल कर सकेंगे। छात्रों को ज्यादा व्यवस्थित प्रश्न पत्र मिलेगा। हर पेपर में कई सब सेक्शंस होंगे। सारे ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न एक ही सेक्शन में होंगे। इसके बाद अधिक अंकों वाले सवाल एक साथ होंगे।

10 बजे के बाद परीक्षा केंद्रों में स्टूडेंट्स को एंट्री नहीं मिलेगी। आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना अनिवार्य होगा। सभी छात्रों को स्कूल यूनिफॉर्म में ही प्रवेश दिया जाएगा। सुबह साढ़े 10 बजे से परीक्षा शुरू होगी। प्रवेश पत्र पर स्टूडेंट्स और प्रिंसिपल के साथ ही अभिभावकों के भी हस्ताक्षर जरूरी होंगे। ऐसा नहीं होने पर छात्रों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर जिन परीक्षा नियंत्रकों को गोपनीय दस्वावेज संभालने होते हैं, उनकी रियल टाइम ट्रैकिंग की जाएगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख राफेल डील : UPA की तुलना में मोदी सरकार ने बचाए पैसे, CAG रिपोर्ट पेश