Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

देश में 100 करोड़ टीके का जश्न, तिरंगे की रोशनी से जगमगाई 100 ऐतिहासिक इमारतें

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 21 अक्टूबर 2021 (21:02 IST)
नई दिल्‍ली। भारत ने आज 100 करोड़ कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 के टीके लगाने का लक्ष्य पूरा कर लिया है। इस मौके पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने देशभर में 100 संरक्षित मंदिर और स्मारकों को तिरंगे के रंग में रोशन किया है। स्वास्थ्य कर्मचारियों, अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों, वैज्ञानिकों, टीका बनाने वालों और देश के नागरिकों को सम्मान देने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराक की संख्या 100 करोड़ के पार होने पर कहा कि भारत ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने टीकाकरण की इस उपलब्धि को भारतीय विज्ञान, उद्यमों और 130 करोड़ भारतीयों की सामूहिक भावना की जीत करार दिया।

इस उपलब्धि को हासिल करने के मौके पर प्रधानमंत्री राम मनोहर लोहिया अस्पताल भी पहुंचे। उन्होंने वहां अस्पताल के अधिकारियों, कर्मियों और कुछ लाभार्थियों के साथ बातचीत की। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी उनके साथ मौजूद थे।
webdunia
देश में कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराक की संख्या 100 करोड़ के पार पहुंचने के मौके पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में अपने 100 विरासत स्मारकों को रोशन किया गया है।
webdunia
लाल किला, कुतुब मीनार, हुमायूं का मकबरा, तुगलकाबाद किला, पुराना किला, फतेहपुर सीकरी (आगरा), रामप्पा मंदिर, हम्पी, धोलावीरा (गुजरात), प्राचीन लेह पैलेस सहित 17 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, कोलकाता में करेंसी बिल्डिंग तथा मेटकाफ हॉल, मध्य प्रदेश में खजुराहो मंदिर और हैदराबाद में गोलकोंडा किला उन 100 स्मारकों में शामिल हैं, जिन्हें तिरंगे के रंग की रोशनी से रोशन किया गया है।
webdunia
स्वास्थ्य कर्मचारियों, अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों, वैज्ञानिकों, टीका बनाने वालों और देश के नागरिकों को सम्मान देने के लिए ऐसा किया जा रहा है, जिन्होंने वैश्विक महामारी का हिम्मत से सामना किया। उन्होंने कहा कि यह देश में कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराकों की संख्या 100 करोड़ के पार जाने के जश्न का एक हिस्सा है।

कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराकों की संख्या बृहस्पतिवार को 100 करोड़ के पार चली गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक ट्वीट करके देश को यह उपलब्धि हासिल करने पर बधाई दी और कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्व का परिणाम है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, देश में टीकाकरण के पात्र वयस्कों में से करीब 75 प्रतिशत लोगों को कम से कम एक खुराक लग चुकी है, जबकि करीब 31 प्रतिशत लोगों को टीके की दोनों खुराकें लग चुकी हैं।

100 करोड़ का आंकड़ा पार कर जाने पर गुरुवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक तेद्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने ट्वीट किया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वैज्ञानिकों, स्वास्थ्यकर्मियों और भारत के लोगों को कोविड-19 से संवेदनशील आबादी की रक्षा करने और टीकों के समतामूलक वितरण के लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रयासों के लिए बधाई।

स्पाइसजेट ने 100 करोड़ खुराक की उपलब्धि हासिल होने पर बृहस्पतिवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर अपने विमान को विशेष तौर पर सजाया जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वास्थ्यकर्मियों के साथ ही स्पाइसजेट के बोइंग-737 विमान की भी तस्वीर है। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मांडविया भी मौजूद रहे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

स्मृति, हेमामालिनी पर दिए बयान पर घिरे अरुण यादव, शिवराज ने दिलाई अमेठी की याद, BJP पहुंची चुनाव आयोग