Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

केंद्र ने करीब 500 नियमों को बनाया आसान, कबाड़ से कमाए 250 करोड़ से अधिक

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 21 अक्टूबर 2022 (14:36 IST)
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 'जीवन सुगमता' सुनिश्चित करने के लिए करीब 500 नियमों और प्रक्रियाओं को आसान बनाया है। इसके साथ ही देश में जारी स्वच्छता अभियान के तहत कबाड़ बेचकर 250 करोड़ रुपए से अधिक का राजस्व प्राप्त किया है। वरिष्ठ नौकरशाह वी. श्रीनिवास ने शुक्रवार को यह जानकारी देते बताया कि करीब 3 लाख जन शिकायतों का निस्तारण अभियान के तहत किया गया।
 
प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) के सचिव श्रीनिवास ने कहा कि इनमें से 4,500 जन शिकायतें कैदियों से जुड़ी थीं। उन्होंने कहा कि यह अभियान विशाल और विस्तृत है। श्रीनिवास ने कहा कि सरकार ने जीवन सुगमता के लिए करीब 500 नियमों और प्रक्रिया को आसान बनाया। प्रत्येक कदम से भारत के लाखों नागरिकों को लाभ हुआ है।
 
उन्होंने बताया कि 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2022 तक विशेष अभियान 2.0 अन्य संगठनों के साथ-साथ दूरस्थ कार्यालयों, विदेश में मौजूद मिशनों, केंद्र सरकार से सबद्ध और अधीनस्थ कार्यालयों में चलाया जा रहा है। भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस)के 1989 बैच के एवं राजस्थान काडर के अधिकारी श्रीनिवास ने बताया कि 61,532 स्थानों पर सफाई अभियान चलाया गया और कबाड़ के निस्तारण से 252.25 करोड़ रुपए की कमाई की गई और 34.69 लाख वर्गफीट क्षेत्र को साफ किया गया। यह अभियान के पूरे हुए 3 सप्ताह में उल्लेखनीय उपलब्धि है।
 
उन्होंने बताया कि विशेष अभियान 2.0 गत 3 सप्ताह में वृहद पैमाने और स्तर पर चला है और इसमें हजारों अधिकारी और नागरिक शामिल हुए, वे सरकारी कार्यालय में 'स्वच्छता' आंदोलन के लिए साथ आए हैं।(सांकेतिक फोटो सौजन्य : ट्विटर)
 
Edited by: Ravindra Gupta(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए जयस की हुंकार, 80 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी