Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

संघ प्रमुख भागवत से मिले CM योगी, जनसंख्‍या असंतुलन पर हुई चर्चा

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 20 अक्टूबर 2022 (22:38 IST)
प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को यहां राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत से शिष्टाचार भेंट की। सूत्रों के मुताबिक योगी आदित्यनाथ ने भागवत से जनसंख्या असंतुलन सहित अन्य प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की।
 
भागवत के मार्गदर्शन में बुधवार को संपन्न हुई संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की 4 दिवसीय बैठक में जनसंख्या असंतुलन, महिला सहभागिता और आर्थिक स्वावलंबन जैसे मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई थी।
 
आरएसएस के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने बुधवार को कहा था कि मतांतरण और बांग्लादेश से घुसपैठ की वजह से जनसंख्या असंतुलन हो रहा है और धर्म परिवर्तन रोधी कानूनों को सख्ती से लागू किए जाने की जरूरत है।
 
योगी आदित्यनाथ राजधानी लखनऊ से हेलीकॉप्टर से सीधे गौहनिया आए जहां उन्होंने संघ प्रमुख के साथ करीब एक घंटा बिताया। सूत्रों ने कहा कि आदित्यनाथ ने संघ प्रमुख को 23 अक्टूबर को अयोध्या में होने जा रहे दिव्य दीपोत्सव के लिए निमंत्रण भी दिया।
 
सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने भागवत के साथ दोपहर का भोजन किया और इसके बाद वह राजधानी लौट आए। इस बीच, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि आरएसएस जो भी मुद्दे उठाता है वह हमेशा राष्ट्रहित में होता है। जनसंख्या की समस्या को लेकर संघ की चिंता को राष्ट्र का समर्थन मिलेगा।
 
लखनऊ में मीडिया द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार जनसंख्या नियंत्रण के मुद्दे पर कोई नीति लाएगा, मौर्य ने कहा कि एक बार इसे लेकर बैठक हो जाने पर हमें इंतजार करना होगा कि सरकार क्या करेगी। मैं जो कुछ कह रहा हूं वह मेरी व्यक्तिगत राय है।
 
उन्होंने कहा कि जो लोग इस मुद्दे का विरोध कर रहे हैं, वे बहुत थोड़े हैं। उनमें भी अच्छे लोग इसका समर्थन कर रहे हैं। 10 लोगों के लिए बने मकान में यदि 100 लोग रहने लगेंगे तो समस्याएं तो आएंगी ही।
 
उल्लेखनीय है कि प्रयागराज में 16 से 19 अक्टूबर तक हुई संघ की बैठक के बाद होसबाले ने बुधवार को बताया था कि संघ मतांतरण पर जागरूकता पैदा करने का प्रयास कर रहा है। इसकी वजह से घर वापसी को लेकर अच्छे पर सामने आए हैं।
 
इस बीच, यहां आरएसएस की बैठक के बाद संघ के उत्तराखंड के प्रांत प्रचारक युद्धवीर यादव और सह प्रचारक देवेंद्र सिंह का दायित्व ले लिया गया है। संघ सूत्रों के मुताबिक युद्धवीर यादव को पूर्वी उत्तर प्रदेश का सह क्षेत्र सेवा प्रमुख बनाया गया है और उनका केंद्र कानपुर होगा। वहीं देवेंद्र सिंह को हरियाणा में गोसेवा का सह क्षेत्र प्रमुख बनाया गया है।
Edited by: Vrijendra Singh Jhala (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अगले साल जून में लॉन्च होगा भारत का तीसरा मून मिशन 'Chandrayaan-3' : इसरो प्रमुख