Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अनूठी पहल: अब देश के इस एयरपोर्ट पर 'संस्कृत' में सुनाई जाएगी अनाउंसमेंट, देखें वीडियो

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 22 जून 2022 (13:38 IST)
Photo - Twitter
वाराणसी। वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर अब यात्रियों को हिंदी और अंग्रेजी के साथ-साथ संस्कृत में भी घोषणाएं सुनने को मिलेंगी। इस अनूठी पहल की शुरुआत एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) और बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने साथ मिलकर की है।
 
अब तक हवाई अड्डे पर इन घोषणाओं के लिए हिंदी और अंग्रेजी दो भाषाओं का उपयोग किया जाता था। लेकिन, शुक्रवार को संस्कृत को भी तीसरी भाषा के रूप में जोड़ा गया। 
वाराणसी एयरपोर्ट प्रबंधन ने ट्वीट करते हुए कहा कि अब वाराणसी हवाई अड्डे पर अंग्रेजी और हिंदी के साथ-साथ संस्कृत भाषा में भी कोरोना गाइडलाइन्स की घोषणा की जा रही है। जैसे ही यात्री वाराणसी एयरपोर्ट में प्रवेश करेंगे, वैसे ही उन्हें लगेगा कि उन्होंने संस्कृत भाषा के केंद्र (वाराणसी) में प्रवेश कर लिया है। 
 
वाराणसी एयरपोर्ट के निदेशक के अनुसार वाराणसी प्राचीन काल से संस्कृत का केंद्र रहा है। हमारे पवित्र धर्मग्रंथों में लिखी इस भाषा को सम्मान देने के लिए ये पहल की शुरु की गई है। 
 
बता दें कि वाराणसी एयरपोर्ट मुख्य शहर से 26 किलोमीटर दूर बाबतपुर में स्थित है। अक्टूबर 2005 में इसका नाम बदलकर लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट कर दिया गया था। इसे उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा भी कहा जाता है। 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अग्निपथ योजना पर गरमाई बिहार की राजनीति, जदयू-भाजपा में दरार