दिल्ली में वायु गुणवत्ता बहुत खराब, शुक्रवार तक और बिगड़ सकते हैं हालात

गुरुवार, 20 दिसंबर 2018 (23:19 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली में वायु गुणवत्ता गुरुवार को बहुत खराब श्रेणी में रही और राष्ट्रीय राजधानी के कुछ क्षेत्रों में शुक्रवार तक वायु गुणवत्ता की स्थिति और खराब हो सकती है। 
 
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 349 रहा जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है। 
 
100 से 200 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम श्रेणी में आता है जबकि 201 से 300 ‘खराब’, 301 से 400 ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है। 401 से 500 के बीच का सूचकांक ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है। 
 
केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानूमान प्रणाली ‘सफर’ ने बताया कि शुक्रवार को वायु गुणवत्ता और खराब हो सकती है। 
 
सफर के अनुसार, 'दिल्ली के कुछ क्षेत्रों विशेषकर दक्षिणी पूर्वी और उत्तरी पूर्वी हिस्सों में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच सकती है। लेकिन शेष दिल्ली शहर में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहेगी।' हवा में पीएम 2.5 का स्तर 240 दर्ज किया गया और पीएम 10 का स्तर 413 रहा। पड़ोसी गाजियाबाद, फरीदाबाद और नोएडा में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING