सिक्किम को अलग देश बताने वाले दिल्ली सरकार के विज्ञापन पर LG की कार्रवाई, केजरीवाल ने दी सफाई

शनिवार, 23 मई 2020 (22:54 IST)
नई दिल्ली। दिल्‍ली सरकार के एक विज्ञापन को लेकर उठे विवाद के बाद उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने त्‍वरित कार्रवाई करते हुए एक सीनियर अधिकारी को तुरंत बर्खास्त कर दिया है। एलजी ने अपने आदेश में यह कहा है कि यह विज्ञापन भारत की क्षेत्रीय अखंडता का अनादर करता है।

उपराज्यपाल ने कहा कि ने बताया कि कुछ पड़ोसी देशों की तर्ज पर सिक्किम का इस विज्ञापन में गलत संदर्भ दिया गया है। इस कारण इस मामले में त्‍वरित कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। ऐसे काम के लिए जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जाती है। इसके साथ ही आपत्तिजनक विज्ञापन को वापस लेने के लिए तुरंत निर्देश भी दिया गया है।
 
केजरीवाल ने दी सफाई : दिल्‍ली सरकार के विवादों में आए एक विज्ञापन पर मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सफाई देते हुए कहा है कि सिक्किम भारत का एक अभिन्‍न हिस्‍सा। उन्‍होंने कहा कि ऐसी गलती स्‍वीकार नहीं की जा सकती है। विज्ञापन को हटा लिया गया है और संबंधित अधिकारी के खिलाफ एक्‍शन लिया गया है।
 
मनोज तिवारी ने किया ट्‍वीट : दिल्‍ली बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने ट्वीट करते हुए कहा था- अरविंद केजरीवाल जी... ये क्या है? सिक्किम भारत के भारतीय ध्वज का एक अभिन्न अंग है! आप क्या कर रहे हैं, राष्ट्र अब जानना चाहता है !!
क्या था पूरा मामला : दिल्ली सरकार की ओर से सिविल डिफेंस के सदस्यों की भर्ती के लिए अखबारों में एक विज्ञापन प्रकाशित कराया गया है। इस विज्ञापन में आवेदन के लिए आर्हता के कॉलम में लिखा गया कि भारत का नागरिक हो या नेपाल, भूटान या सिक्किम की प्रजा हो। नेपाल और भूटान के साथ सिक्किम को भी भारत से अलग दिखाया गया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भाजपा का आरोप, मजदूरों के ‘कष्ट’ पर राजनीति कर रहे हैं राहुल गांधी