Republic Day के लिए दिल्ली पुलिस पूरी तरह मुस्तैद, 4 स्तरीय होगी सुरक्षा

शनिवार, 25 जनवरी 2020 (00:35 IST)
नई दिल्‍ली। राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस (Republic Day) के पहले 10000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के साथ ही दिल्ली पुलिस (Delhi Police) सुरक्षा के चाक-चौबंद उपाय करने के लिए इस बार चेहरा पहचानने वाले सिस्टम और ड्रोन की भी सहायता लेगी। पुलिस ने 4 स्तरीय सुरक्षा इंतजाम किए हैं।

डीसीपी (नई दिल्ली जोन) ईश सिंघल ने बताया कि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो गणतंत्र दिवस परेड (Republic day parade) पर मुख्य अतिथि होंगे और अतिथियों के लिए सुरक्षा के खास बंदोबस्त किए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि राजपथ से लालकिला तक परेड मार्ग पर निगरानी रखने के लिए बहुमंजिला इमारतों पर शार्पशूटर और स्नाइपर तैनात रहेंगे। लाल किला, चांदनी चौक और यमुना खादर वाले इलाकों में कम से 150 कैमरों सहित सुरक्षा व्यवस्था के तहत सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, 4 स्तरीय सुरक्षा इंतजाम हैं। राष्ट्रीय राजधानी के भीतरी, मध्य, बाहरी और सीमावर्ती क्षेत्र में यह व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि अर्द्धसैन्य बल की 50 कंपनियों के साथ नई दिल्ली जिले में 5000 से 6000 कर्मियों की तैनाती होगी।

होटलों, टैक्सी और ऑटो वालों को भी सतर्क रहने को कहा गया है। विभिन्न जगहों पर गश्त भी बढ़ा दी गई है। सुरक्षाकर्मियों ने व्यस्त बाजारों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड और अन्य जगहों की पहचान की है, वहां पर अतिरिक्त पुलिसबल की व्यवस्था की जा रही है।

जम्मू से मिली खबर के मुताबिक, जम्मू कश्मीर पुलिस ने शहर में आसमान से नजर रखने के लिए ड्रोनों को लगाया है। खासकर एमए स्टेडियम के आसपास नजर रखी जा रही है, जहां पर गणतंत्र दिवस का समारोह होना है।

पुलिस ने बताया कि नव गठित क्राइसिस रेस्पांस टीम (सीआरटी) को भी संवेदनाशील इलाके में तैनात किया गया है। किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखने के लिए शहर के ज्यादातर इलाके में ड्रोनों से निगरानी की जा रही है।

मुंबई से मिली जानकारी के अनुसार, मध्य मुंबई में शिवाजी पार्क के आसपास के इलाके को ड्रोनों के लिए उड़ान निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया है। मैदान के आसपास सुरक्षा के सघन इंतजाम किए गए हैं। शिवाजी पार्क पर गणतंत्र दिवस परेड के दौरान महाराष्ट्र के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहेंगे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख पाक ने भारतीय चौकियों पर किया मोर्टार से हमला, सेना ने दिया करारा जवाब