Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

शिक्षा मंत्री ने जारी की NIRF रैंकिंग, IIT मद्रास नंबर 1, जानिए किस इंस्टीट्यूट को मिला कौन सा नंबर...

webdunia
गुरुवार, 9 सितम्बर 2021 (13:40 IST)
नई दिल्ली। शिक्षा मंत्रालय की वार्षिक भारतीय रैंकिंग में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास को पहला स्थान, भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC) बेंगलुरु को दूसरा और आईआईटी बंबई को तीसरा स्थान मिला।
 
शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान द्वारा जारी भारतीय संस्थागत रैंकिंग ढांचा (NIRF) के छठे संस्करण में इंजीनियरिंग कॉलेजों की शीर्ष 10 संस्थाओं की सूची में 8 IIT, 2 NIT संस्थानों ने स्थान बनाया। कॉलेजों की श्रेणी में रैंकिंग में मिरांडा हाउस सर्वश्रेष्ठ कॉलेज, लेडी श्रीराम कालेज फॉर वुमन को दूसरा स्थान मिला।
 
वहीं, विश्वविद्यालयों की श्रेणी में भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरू को पहला, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली को दूसरा, बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय को तीसरा स्थान मिला।
 
उच्च शिक्षण संस्थानों की भारतीय रैंकिंग 2021 में सम्पूर्ण संस्थाओं की श्रेणी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास को प्रथम स्थान मिला है। इस श्रेणी में रैकिंग में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईसी), बेंगलूरू को दूसरा, आईआईटी बंबई को तीसरा, आईआईटी दिल्ली को चौथा, आईआईटी खडगपुर को पांचवा स्थान मिला।
 
सम्पूर्ण संस्थाओं की श्रेणी में नई दिल्ली स्थिति जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय को नौंवा और बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी को दसवां स्थान प्राप्त हुआ।
 
शैक्षणिक संस्थानों की भारतीय रैंकिंग में विश्वविद्यालयों की श्रेणी में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईसी) को पहला, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, नयी दिल्ली को दूसरा, बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय को तीसरा, कलकता विश्वविद्यालय को चौथा स्थान मिला। इसमें दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया को छठा और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को दसवां स्थान प्राप्त हुआ।
 
रैंकिंग में इंजीनियरिंग कालेजों की श्रेणी में आईआईटी मद्रास को प्रथम, आईआईटी दिल्ली को दूसरा, आईआईटी बंबई को तीसरा, आईआईटी कानपुर को चौथा स्थान प्राप्त हुआ है।
 
प्रबंधन संस्थानों की श्रेणी में भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) अहमदाबाद को प्रथम, आईआईएम बेंगलुरू को दूसरा, आईआईएम कलकता को तीसरा स्थान मिला है।
 
भारतीय रैंकिंग 2021 में नई दिल्ली स्थित मिरांडा हाउस को प्रथम, लेडी श्रीराम कालेज फॉर वुमन को दूसरा, लोयला कालेज चेन्नई को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।
 
वहीं, मेडिकल कालेजों की श्रेणी में नई दिल्ली स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को प्रथम स्थान मिला जबकि चंडीगढ़ स्थित स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान को दूसरा तथा क्रिश्चन मेडिकल कालेज वेल्लोर को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।
 
फार्मेसी कालेजों की श्रेणी में दिल्ली स्थित जामिया हमदर्द को प्रथम स्थान मिला और पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ को दूसरा तथा बिरला प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान संस्थान, पिलानी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।
 
वास्तुकला संस्थानों की श्रेणी में आईआईटी रूड़की को पहला, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कालीकट को दूसरा, आईआईटी खड़गपुर को तीसरा तथा स्कूल आफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर, दिल्ली को चौथा स्थान मिला है।
 
रैंकिंग के लिए पहली बार शामिल किए गए अनुसंधान संस्थानों की श्रेणी में भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलूरू को प्रथम तथा आईआईटी मद्रास को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

देश की शान ‘शेरशाह’ से कांपता था पाकिस्‍तान, कारगिल में ति‍रंगा फहराकर कहा था ‘ये दिल मांगे मोर’