Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

एमपी पंचायत चुनाव 2022: किसी को मिला ढोलक तो किसी को गुब्बारा, निर्वाचन आयोग ने जारी किए चुनाव चिन्ह

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 11 जून 2022 (15:41 IST)
भोपाल। मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव होने वाले हैं। ये चुनाव तीन चरणों में होंगे, जिसमें 25 जून, 1 जुलाई और 8 जुलाई को मतदान होना है। इन चुनावों के लिए प्रत्याशियों को अपने-अपने चुनाव चिन्ह भी दिए जा चुके हैं। पंचायत चुनाव में हमेशा गैर राजनीतिक दलों के उम्मीदवार बड़ी संख्या में हिस्सा लेते हैं। इसलिए ऐसे सभी उम्मीदवारों को राज्य निर्वाचन आयोग ने स्वतंत्र रूप से चिन्हों का वितरण किया है। ये चिन्ह विचित्र भी हैं और मजेदार भी, क्योकि किसी को हारमोनियम मिला है तो किसी के हाथ फावड़ा आया है, किसी को ढोलक मिला तो किसी मोमबत्ती मिली है। चुनाव चिन्ह ऐसे होने से प्रचार भी रोचक होने की उम्म्मीद है। 
 
किसी क्षेत्र की जनता का चुनाव प्रचार के दौरान अगर किसी चीज पर सबसे ज्यादा ध्यान जाता है तो वो चुनाव चिन्ह ही है। और इस बार मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव 2022 के लिए निर्दलीय उम्मीदवारों को एक से बढ़कर एक चिन्ह दिए गए हैं। जिला पंचायत सदस्य के लिए उम्मीदवार हारमोनियम, रेडियो, टेबल पंखा, मोमबत्ती, गुब्बारा, कढ़ाई, लड़का-लड़की, मटका, सिगड़ी, गैस सिलिंडर, हाथ चक्की, बेंच जैसे चुनाव चिन्हों पर चुनाव लड़ने उतरेंगे। 
 
सरपंच चुनाव के लिए उम्मीदवारों को घंटी, खम्भे पर ट्यूब लाइट, हैंडपंप, गेहूं की बाली, कुआं, सब्जियों की टोकरी, किताब आदि चिन्ह मिले हैं। ऐसे ही पंच पद के प्रत्याशियों को बिजली का स्विच, भुट्टा, बेलन, फावड़ा, कुल्हाड़ी आदि चुनाव चिन्ह मिले हैं। 
 
जनपद पंचायत में दिए गए चुनाव चिन्ह भी कम मजेदार नहीं हैं। यहां उम्मीदवारों को रेल का इंजन, डीजल पंप, कप प्लेट, छत का पंखा, मशाल, झोपडी, ढोलक, आरी जैसे चिन्ह मिले हैं।  
 
आपको बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला और जनपद पंचायत सदस्य, पंच-सरपंच, महापौर और पार्षद पदों के उम्मीदवारों के लिए चुनाव चिन्हों का चयन रोजमर्रा से जुड़ी चीजों के आधार पर ही किया है। आयोग ने इस बार कुल मिलाकर 329 चुनाव चिन्ह आवंटित किए हैं। हर बार चुनावों में उम्मीदवार अपने प्रचार में चुनाव चिन्हों के साथ नए-नए प्रयोग करते दिखते हैं। कहा जा सकता है कि मध्य प्रदेश से इस बार भी चुनाव प्रचारों की रोचक तस्वीरें सामने आने वाली हैं। 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

UP: एक्शन में पुलिस व राजस्व टीम, दुर्दांत अपराधी विकास दुबे के गुर्गों व रिश्तेदारों की 11 करोड़ की अवैध संपत्ति कुर्क