एयरो इंडिया शो के दौरान भीषण आग, 300 कारें भस्म हुईं

शनिवार, 23 फ़रवरी 2019 (13:39 IST)
बेंगलुरु।  कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के येलहांका वायुसेना स्टेशन के बाहर एयर शो के चौथे दिन शनिवार को पार्किंग में खड़ी कारों में आग लगने से लगभग 300 कारें जलकर खाक हो गईं। यह अब तक के सबसे भयावह अग्निकांडों में से एक माना जा रहा है, लेकिन हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ।
 
कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक (अग्निशमन विभाग) एमएन रेड्डी ने कहा कि इस अग्निकांड में सभी 300 कारें जलकर खाक हो गईं। एयरो इंडिया में सुबह का प्रदर्शन पूरा होने पर गेट नंबर-5 में अपराह्न करीब 12.30 बजे पार्किंग क्षेत्र में आग लगी थी।
 
मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने कहा कि आग बुझाने के लिए दमकल की 30 गाड़ियों को लगाया गया और इसके अलावा सभी संभावित स्रोतों का आग पर काबू करने के लिए इस्तेमाल किया गया। अपराह्न दो बजे तक आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया। पश्चिमी हिस्से से ऑपरेशन का नेतृत्व किया और स्थिति अब पूरी तरह से नियंत्रण में है। हालांकि रक्षा मंत्रालय ने बताया कि 150 कारें और अन्य चार पहिया वाहन आग में जलकर खाक हो गए। वाहनों की कतार लगने के कारण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ओर और बेंगलुरु से हैदराबाद जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर बल्लारी रोड पर यातायात जाम की सूचना है। यातायात पुलिस जाम को हटाने के प्रयास कर रही है।
 
मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने येलहांका वायुसेना स्टेशन के पास आग लगने की पुष्टि की और आग लगने का कारण नहीं बताया तथा हादसे में किसी के हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं है। उन्होंने अपने बयान में कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है। मैंने कर्नाटक अग्निशमन विभाग और अन्य पुलिस अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई करने के लिए कहा है।
 
सुबह हवाई प्रदर्शन के बाद पार्किंग में बड़ी आग लगने की सूचना मिली, जहां विदेशी और भारतीय निर्माताओं के कई विमान एयरो इंडिया 2019 के 12वें संस्करण के चौथे दिन एयर शो आम जनता के लिए खुला था, एयर शो देखने के लिए एक लाख से अधिक दर्शक आए हुए थे।
 
यह हादसा सुबह के हवाई प्रदर्शन के बाद हुआ, जब पार्किंग के गेट संख्या पांच में आग लगते हुई देखी गईं, जहां 1000 से अधिक कारें और दुपहिया वाहन खड़े किए गए थे। पार्किंग में सूखी घास में आग लगने के बाद वहां खड़ी गाड़ियों में फैल गई और एक आग ने विकराल रूप ले लिया। यह आग वायुसेना स्टेशन के विपरीत दिशा में बनी पार्किंग में लगी थी।
 
अधिकारियों ने कहा कि क्षेत्र के वायुसेना स्टेशन पर कोई क्षति नहीं हुई और कोई विमान आग से प्रभावित नहीं हुआ। एयरो-इंडिया के 12वें संस्करण में एयर शो शुरू होने से ठीक एक दिन पहले 19 फरवरी को दो सूर्या किरण विमान हवाई करतब के दौरान आपस में टकरा गए थे, जिसमें एक पायलट की मौत हो गई थी। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि एयरो इंडिया 2019 के आयोजन स्थल के बाहर एक पार्किंग क्षेत्र में आग लगभग 11 बजकर 55 मिनट पर लगी। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख खौफनाक, घर के बाहर खेल रहा था 3 साल का मासूम, आवारा कुत्तों ने नोंच-नोंच कर मार डाला