Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्या आपके पास भी है इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर? चार्जिंग में लगाने से पहले जरूर करें यह काम

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 13 सितम्बर 2022 (15:18 IST)
देश में भले ही इलेक्ट्रिक टू-व्हीलरों को लेकर लोगों का रुझान तेजी से बढ़ रहा हो लेकिन चार्जिंग के दौरान हो रहे हादसे लोगों की चिंता बढ़ा रहे हैं। हैदराबाद में स्कूटर चार्जिंग के दौरान आग लगने से 8 लोगों की मौत इलेक्ट्रिक व्हिकल में चार्जिंग के दौरान आग लगने का पहला मामला नहीं है।
 
मार्च 2022 में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर का पूणे से एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें यह स्कूटर कुछ ही मिनटों में राख के ढेर में तब्दील हो गया। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में लीथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है और लीथियम आयन बैटरी फटने या जलने का खतरा एक हद तक बना रहता है। सरकार की पहल पर हादसों से बचने के लिए 1 अक्टूबर से सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में सेफ्टी प्लग आने वाला है। बहरहाल चार्जिंग के दौरान हादसे से बचने के लिए आप भी इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान...
पॉवर प्लग से करें चार्ज : इलेक्ट्रीक व्हीकल की बैटरी चार्ज करने के लिए सामान्य प्लग के बजाए पॉवर प्लग का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। सामान्य प्लग से चार्ज करने पर फ्यूज उड़न का खतरा रहता है। साथ ही भी बैटरी में आग लग जाती है।

ओवर चार्जिंग से बचें : इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज करने के दौरान कंपनियों को ओवर चार्जिंग से बचना चाहिए। लोग अकसर रात में बेट्री को चार्ज पर लगाकर छोड़ देते हैं। इससे बैटरी के गर्म होकर फटने का खतरा बढ़ जाता है। अत: बैटरी चार्ज होते ही उसे हटा देते हैं।
 
समय-समय पर बैटरी चैक करवाते रहें : समय के साथ साथ इलेक्ट्रिक व्हिकल और उसमें लगी बैटरी दोनों की क्षमता कमजोर होती है। हर 6 माह में बैटरी की क्वालिटी की जांच करवाई जानी चाहिए। साथ ही इलेक्ट्रिक व्हिकल की सर्विसिंग भी बेहद जरूरी है।
 
आग और धूप से बचाएं : गर्मी में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में आग लगने की घटनाएं ज्यादा होती है। इलेक्ट्रिक व्हिकल को धूप में रखने से बचें साथ ही उसकी बैटरी को भी आग से दूर रखें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कौन है हिन्दू? हम हिन्दू नहीं बनना चाहते, द्रमुक सांसद राजा के बयान पर बवाल