Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बाढ़ का तांडव : महाराष्ट्र में 149 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा लापता, गुजरात में 12 घंटे में 100 मिमी से अधिक बारिश

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 26 जुलाई 2021 (09:07 IST)
मुंबई। महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बाढ़, भूस्खलन और बारिश से जुड़ी कई घटनाओं में अब तक करीब 149 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 100 लोग लापता बताए जा रहे हैं।  मीडिया खबरों के मुताबिक इन घटनाओं में 50 लोग से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं।
 
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज सतारा, सांगली और कोल्हापुर का हवाई सर्वेक्षण कर सकते हैं। इससे पूर्व ठाकरे ने रविवार को कोंकण क्षेत्र के रत्नागिरी जिले में भीषण बाढ़ से ग्रस्त चिपलून का दौरा किया था। स्थानीय लोगों ने मुख्यमंत्री के काफिले को रोका और उन्हें इलाके में बारिश के कहर से होने वाली समस्याओं के बारे में बताया।
 
 
सांगली के बाढ़ प्रभावित इलाकों में सेना रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है। वालवा इलाके में एनडीआरएफ राहत बचाव के काम में जुटी है। अब तक सैकड़ों लोगों को सुरक्षित ठिकानों तक पहुंचाया जा चुका है, लेकिन बहुत सारे लोग अब भी मदद का इंतजार कर रहे हैं। 
webdunia

 
गुजरात में 12 घंटे में 100 मिमी से अधिक बारिश : गुजरात के कई हिस्सों में रविवार को भारी से बहुत भारी बारिश हुई, जिसके कारण सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। अधिकारियों के मुताबिक राज्य के 12 तालुकों में 12 घंटे की अवधि के दौरान 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई।
 
राज्य आपातकालीन अभियान केन्द्र (एसईओसी) के मुताबिक राजकोट जिले के लोधिका तालुक में 180 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके बाद छोटा उदयपुर के कवंत तालुका में 161 मिलीमीटर बारिश हुई, जामनगर के कलावाड़ में 142 मिमी बारिश हुई जबकि वलसाड के कपराडा में 129 मिमी बारिश हुई।
 
एसईओसी के मुताबिक बोटाद, दाहोद, पंचमहल, वडोदरा, अरावली और गिर सोमनाथ जिलों के क्षेत्रों में भी इस अवधि के दौरान भारी वर्षा हुई। राज्य के 251 तालुकों में से 197 तालुकों में इस दौरान बारिश हुई। राजकोट शहर में भारी बारिश होने से निचले इलाकों में जलभराव के कारण यातायात बाधित हो गया और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर और दक्षिण गुजरात के कुछ जिलों के साथ-साथ सौराष्ट्र-कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर मंगलवार सुबह तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है।
 
आईएमडी के मुताबिक गुजरात में इस बार सामान्य से कम बारिश हुई है। राज्य के कुल 33 जिलों में से केवल दो जिलों में ही सामान्य बारिश हुई है। राज्य में अब तक इस बार 195.3 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो कि सामान्य 319.2 मिलीमीटर से काफी कम है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

आलाकमान के निर्देशों का पालन करूंगा, येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री के तौर पर अपने भविष्य पर कहा