बड़ी खबर, UP के सोनभद्र जिले में दबा है 3000 टन से ज्यादा सोना

गुरुवार, 20 फ़रवरी 2020 (15:44 IST)
लखनऊ। उत्तरप्रदेश के सोनभद्र जिले में लगभग 3000 टन सोना जमीन के अंदर दबा हुआ है। यूपी सरकार जल्द ही इसकी खुदाई का काम शुरू करवाने वाली है। 
 
रिपोर्ट्स के मुताबिक जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) की टीम पिछले 15 साल से सोनभद्र जिले में काम कर रही थी और इस टीम ने 8 साल पहले ही जमीन में सोना होने की पुष्टि की थी। यूपी सरकार ने अब यहां खुदाई और नीलामी की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। 
 
GSI के अनुसार सोनभद्र जिले के हरदी क्षेत्र में 645 किलो से ज्यादा, जबकि सोनभद्र पहाड़ी में 2945 टन के लगभग सोने का भंडार हैं। 2005 से जीएसआई की टीम सोने की तलाश के लिए काम कर रही थी। लंबी खोज के बाद जीएसआई की टीम ने 2012 में इस बात की पुष्टि की थी कि सोनभद्र की पहाड़ियों में सोना मौजूद है। 
 
यूपी सरकार ने ई-टेंडरिंग के माध्यम से ब्लॉकों की नीलामी के लिए शासन ने 7 सदस्यीय टीम भी गठित की है। यह टीम पूरे क्षेत्र की जिओ टैगिंग कर 22 फरवरी तक अपनी रिपोर्ट यूपी के भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय को सौंप देगी।
 
यूपी में उड़ी थी 1000 टन सोने की अफवाह : उत्तरप्रदेश के ही उन्नाव जिले में 2013 में 1000 टन सोना दबा होने की अफवाह उड़ी थी।

उस समय शोभन सरकार नामक एक बाबा ने कहा था कि उन्हें सपने में सोना होने का पता चला है। तब बाबा के कहने पर जिले के डोंडिया खेड़ा गांव में खुदाई की गई थी, लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Virat Kohli के कायल हैं Kane Williamson, एक-दूसरे के मिलते हैं विचार...