जून में GST राजस्व संग्रह 90 हजार 917 करोड़

बुधवार, 1 जुलाई 2020 (13:43 IST)
नई दिल्ली। लॉकडाउन के बाद अनलॉक 1.0 के तहत आर्थिक गतिविधियां शुरू किए जाने से जीएसटी (GST) राजस्व संग्रह में बढ़ोतरी होने लगी है और इस वर्ष जून में यह 90 हजार 917 करोड़ रुपए रहा, जो पिछले वर्ष में इसी महीने में संग्रहित 99 हजार 940 करोड़ रुपए की तुलना में नौ फीसदी कम है।
 
कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण बढ़ने के बाद अप्रैल और मई महीने के लिए जीएसटी राजस्व संग्रह के आधिकारक आंकड़े जारी नहीं किए गए थे। वित्त मंत्रालय ने बुधवार को यहां इस संबंध में जारी बयान में कहा कि इस वर्ष अप्रैल में 32294 करोड़ रुपए का जीएसटी राजस्व संग्रहीत हुआ था जो अप्रैल 2019 की तुलना में मात्र 28 फीसदी था। इसी तरह से इस वर्ष मई में यह राशि 62009 करोड़ रुपए रही, जो जो मई 2019 की तुलना में 62 फीसदी था।
 
लॉकडाउन के दौरान पूरे देश में सिर्फ आवश्यक सेवाओं को ही जारी रखा गया था और विनिर्माण गतिविधियां भी पूरी तरह से बंद थीं। पिछले महीने अनलॉक 1.0 के तहत धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियां शुरू की जा रही हैं, जिससे जीएसटी राजस्व संग्रह में भी बढ़ोतरी होने लगी है।
 
मंत्रालय ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जो राजस्व संग्रह हुआ है वह पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही की तुलना में 59 प्रतिशत है। हालांकि मई महीने के लिए जीएसटी रिटर्न भरने के लिए करदाताओं के पास अभी भी वक्त है। (वार्ता)
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख '..विष तो शिव पी जाते हैं',मंत्रिमंडल विस्तार से पहले सीएम शिवराज का बड़ा बयान