Donald Trump की यात्रा पर गुजरात कांग्रेस ने दी प्रदर्शन की धमकी

मंगलवार, 18 फ़रवरी 2020 (00:17 IST)
अहमदाबाद। आरक्षण पर उच्चतम न्यायालय के हाल के फैसले से नाखुश गुजरात कांग्रेस ने सोमवार को यहां नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम के बाहर 24 फरवरी को प्रदर्शन करने की धमकी दी, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बड़े कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। मोटेरा स्थित इस स्टेडियम का 24 फरवरी को मोदी और ट्रंप उद्घाटन करेंगे तथा दोनों नेता इस मौके पर सभा को संबोधित भी करेंगे।

विपक्षी दल ने कहा कि यदि केंद्र अनुसूचित जाति/ जनजाति समुदायों के लिए नौकरियों में आरक्षण पर उच्चतम न्यायालय के हाल के फैसले को लेकर उपयुक्त कदम उठाने में विफल रहता है तो वह इस स्टेडियम के बाहर प्रदर्शन करेगा। गुजरात कांग्रेस ने शीर्ष अदालत के पिछले सप्ताह के इस फैसले को लेकर सोमवार को सारंगपुर इलाके में ‘संविधान बचाओ’ रैली की।

उच्चतम न्यायालय ने कहा कि राज्य नियुक्तियों में आरक्षण देने के लिए बाध्य नहीं है और पदोन्नति में आरक्षण का दावा कोई मौलिक अधिकार नहीं है। कांग्रेस ने मांग की कि राजग सरकार उच्चतम न्यायालय के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दायर करे या इस आदेश को निरस्त करने के लिए संविधान संशोधन लाए।

रैली में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा ने कहा, यह प्रदर्शन महज शुरुआत है। आने वाले दिनों में हम छोटे शहरों और गांवों में लोगों तक पहुंचेंगे। यदि जरूरत हुई तो हम मोटेरा और दिल्ली में भी प्रदर्शन करेंगे।

गुजरात के पार्टी मामलों के प्रभारी राजीव सातव ने कहा, भाजपा और आरएसएस कई साल से आरक्षण हटाने का प्रयास कर रहे हैं। आरक्षण हटाना उनका एजेंडा है, जबकि हमारे महापुरुषों ने यह व्यवस्था इसलिए की थी, ताकि हाशिए पर पड़े लोगों को समान अवसर मिल सकें।
webdunia-ad

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख पीएम मोदी ने की वुहान से भारतीयों को निकालने वाली बचाव टीम की सराहना